Logo
election banner
Heart Health: शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए बॉडी में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन का होना जरूरी है। अगर ऐसा न हो तो दिल की सेहत बिगड़ सकती है। कुछ तरीकों से इसमें सुधार किया जा सकता है।

Heart Health: शरीर को हेल्दी रखने के लिए बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही होना बेहद जरूरी है। अगर ऐसा न हो तो इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। ब्लड सर्कुलेशन अगर धीमा हो तो इसके संकेत शरीर पर दिखाई देने लगते हैं। इसका सबसे ज्यादा असर हार्ट पर पड़ता है, क्योंकि धीमे ब्लड सर्कुलेशन के चलते दिल को ज्यादा मेहनत करना पड़ती है। 

ऐसी सूरत में कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा भी बढ़ जाता है। हेल्थशॉट्स के मुताबिक शरीर में रक्त का प्रवाह सुधारने के लिए कुछ आदतों में बदलाव से फायदा मिल सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

6 तरीकों से सुधारें ब्लड सर्कुलेशन

फिजिकल एक्टिविटी - बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज़ बेहद जरूरी है। रेगुलर कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज़ जैसे जॉगिंग, रनिंग से शरीर का रक्त प्रवाह बेहतर होता है। रोजाना कम से कम 30 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी को समय देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: दूध पीने से पहले जानें ज़रूरी बात: हर किसी को फायदा नहीं करता दूध, 4 परेशानियों में बढ़ा सकता है मुसीबत

आयरन बैलेंस - ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने के लिए शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा होनी जरूरी है। बॉडी में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन का होना जरूरी है। हीमोग्लोबिन शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसके लिए पालक, दालें आदि चीजों का सेवन करना चाहिए। 

ग्रीन एंड ब्लैक टी - शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से बना रहे इसमें ग्रीन टी और ब्लैक टी मददगार हो सकती हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा पब्लिश स्टडी के मुताबिक ये दोनों ही चाय एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, जिसका सेवन कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को दुरुस्त रखता है। 

चुकंदर का जूस - चुकंदर का जूस तेजी से खून बढ़ाने का काम करता है। इसे पीने से ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में भी मदद मिलती है। ये जूस रक्त धमनियों को लचीला बनाता है, जिससे ब्लड फ्लो में सुधार होने लगता है। चुकंदर में प्रचुर मात्रा में आयरन पाए जाने से ये हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ाता है। 

हाइड्रेशन - शरीर की ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। शरीर ठीक से हाइड्रेट रहे तो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है। शरीर में पानी कम हो जाने पर ब्लड गाढ़ा होने लगता है, जिससे हार्ट को इसे पंप करने और सर्कुलेट करने में मुश्किल होने लगती है। इसीलिए भरपूर पानी पिएं और बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाएं। 

इसे भी पढ़ें: Heart Attack: हार्ट अटैक से पहले आंखों में दिखते हैं 3 लक्षण, संकेत पहचान कर टाल सकते हैं बड़ा खतरा

स्मोकिंग न करें - स्मोकिंग यानी सिगरेट पीना शरीर की सौ बीमारियों की जड़ है। स्मोकिंग से ब्लड वेसल्स डैमेज होने लगती हैं, जिससे ब्लडफ्लो प्रभावित होता है और धीमा होने लगता है। स्मोकिंग न करने पर धीरे-धीरे रक्त धमनियों में फैलाव शुरू होने लगता है और इससे रक्त प्रवाह में सुधार होने लगता है। 

5379487