Logo
election banner
Weight Loss Journey: बढ़ते वजन से परेशान होकर अगर आपने वेट कम करने की ठानी है तो कुछ आसान टिप्स इसमें काफी मददगार हो सकते हैं।

Weight Loss Journey: वजन का बढ़ना किसी के लिए भी परेशानी का सबब हो सकता है। शरीर पर ज्यादा फैट चढ़ जाए तो ये कई बीमारियों का न्यौता देता है। आजकल फिटनेस को लेकर लोगों में काफी जागरुकता दिखने लगी है और इसी के साथ वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाने लगे हैं। डाइटिंग से लेकर जिम में पसीना बहाने तक फैट को गलाने की कोशिश की जाती है। आप भी अगर अपने वजन को काबू में करना चाहते हैं तो वेट लॉस जर्नी में 5 आसान टिप्स काफी मदद कर सकती हैं। 

न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन खोसला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते हुए वेट लॉस जर्नी शुरू करने वाले लोगों के लिए 5 बिगिनर टिप्स दिए हैं। इन टिप्स को फॉलो करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 

5 टिप्स वजन घटाने में करेंगे मदद 

फाइबर रिच फूड्स - वजन को कम करने में आपकी सही डाइट अहम भूमिका निभाती है। डाइट में फाइबर रिच फूड्स को खाने से वेट लॉस में मदद मिलती है। सिमरन खोसला के अनुसार 'फाइबर आपके पेट को लंबे वक्त तक भरा महसूस कराता है। इससे ओवर इटिंग कम होती है और डाइजेशन भी बेहतर रहता है।'

इसे भी पढ़ें: Heart Health: सीने में दर्द, थकान-कमजोरी हो सकते हैं हार्ट ब्लॉकेज के संकेत, 5 लक्षणों को कभी न करें नज़रअंदाज़

ज्यादा प्रोटीन लें - आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा दें। 'प्रोटीन टिशू को रिपेयर करने और नए टीशू बनाने में मदद करता है। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और संतुष्टि महसूस होती है। क्रेविंग कम होती है, जिससे अनहेल्दी स्नैक्स खाने से बचा जा सकता है।'

वॉकिंग, सीढ़ियां चढ़ना - शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को आप अगर कम करना चाहते हैं तो इसमें वॉकिंग और सीढ़ियां चढ़ना-उतरना काफी लाभकारी हो सकता है। खोसला के मुताबिक अपनी रोजमर्रा की फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाएं। इसमें वॉकिंग, सीढ़ियां चढ़ना, डांसिंग या गार्डनिंग शामिल हो सकती है। इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होंगी और ओवरऑल हेल्थ बेहतर बनेगी। 

रेसिस्टेंस ट्रेनिंग - आप मोटापा कम करने के लिए अगर रेसिस्टेंस ट्रेनिंग करते हैं तो इसका अच्छा असर दिख सकता है। रेसिस्टेंस ट्रेनिंग न सिर्फ मसल्स मास को बढ़ाने का काम करती है, बल्कि इससे मेटाबॉलिज्म में भी सुधार आता है। रेसिस्टेंस ट्रेनिंग के तहत वेट लिफ्टिंग, बॉडी वेट एक्सरसाइज़ आती हैं। 

इसे भी पढ़ें: स्वाद में कड़वी, गुणों में मीठी: रोजाना खाएं यह हरी पत्तियां, ब्लड शुगर नहीं होगा बेकाबू, 5 परेशानियां नहीं आएंगी पास

तनाव कम करें - मोटापा बढ़ने की एक बड़ी वजह तनाव में रहना भी होती है। आप अगर मोटापा कम करना चाहते हैं तो तनाव लेना छोड़ दें। स्ट्रेस बढ़ने पर इमोशनल ईटिंग बढ़ जाती है जो कि वेट गैन की वजह बनती है। ऐसे में वजन कम करने के लिए स्ट्रेस को मैनेज करना जरूरी है। इसके लिए मेडिटेशन, डीप ब्रीथिंग एक्सरसाइज़, योग आदि का सहारा लिया जा सकता है। 

5379487