Logo
Clay Pot Water Benefits: गर्मी के दिनों में फ्रिज के पानी के बजाय मिट्टी के घड़े का पानी पीना चाहिए। मिट्टी के घड़े का पानी लंबे वक्त तक प्यास बुझाने के साथ शरीर को बड़े फायदे भी देता है।

Clay Pot Water Benefits: गर्मी के दिनों में बहुत से लोगों की शिकायत रहती है कि फ्रिज का पानी पीने के बावजूद प्यास नहीं बुझती है। वहीं दूसरी ओर, मिट्टी के घड़े का पानी पीते ही शरीर में एक अलग ही ठंडक घुल जाती है और प्यास पूरी तरह से बुझी महसूस होती है। गर्मी की शुरुआत होते ही लोगों को मिट्टी के घड़े याद आने लगते हैं। मिट्टी के घड़े का पानी न सिर्फ प्यास को पूरी तरह से बुझा देता है, बल्कि इसे पीने से शरीर को कई सेहत लाभ भी मिलते हैं। 

मिट्टी के घड़े का पानी पीने के फायदे

नेचुलर कूलिंग: मिट्टी के घड़े में पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा रहता है, भले ही आप इसे फ्रिज में न रखें। मिट्टी की दीवारें गर्मी को धीरे-धीरे अवशोषित करती हैं, जिससे पानी ठंडा रहता है।

मिनरल से भरपूर: मिट्टी के घड़े में रखने से पानी में कई आवश्यक खनिज जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम घुल जाते हैं। ये खनिज शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

एसिडिटी से राहत: मिट्टी के घड़े का पानी एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करता है। मिट्टी की क्षारीय प्रकृति पेट में अम्ल को बेअसर करने में मदद करती है, जिससे अपच और heartburn जैसी समस्याएं कम होती हैं।

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Seeds Laddu: गर्मी में 2 चीजें मिलाकर बनाएं मखाना लड्डू, मिलेगा एनर्जी और ताकत का डोज़, गजब के हैं 5 फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: मिट्टी के घड़े का पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। मिट्टी में मौजूद कुछ तत्व पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करते हैं, जिससे भोजन का बेहतर टूटना और पोषक तत्वों का अवशोषण होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: मिट्टी के घड़े का पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद खनिज और तत्व शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

तनाव कम करता है: मिट्टी के घड़े का पानी पीने से तनाव कम होता है। मिट्टी में मौजूद कुछ तत्व तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करते हैं, जिससे तनाव और चिंता कम होती है।

वजन घटाने में सहायक: मिट्टी के घड़े का पानी वजन घटाने में सहायक हो सकता है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और चयापचय को बढ़ावा देता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: How to Make Curd: मिट्टी के बर्तन में जमाएं मोटी मलाई वाला दही, हलवाई भी अपनाते हैं ये तरीका, 6 घंटे में होगा तैयार

त्वचा के लिए फायदेमंद: मिट्टी के घड़े का पानी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद खनिज त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित रखने में मदद करते हैं। मिट्टी के घड़े का पानी बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487