Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इस तपती गर्मी में चुटकियों में दूर होगी पेट दर्द की समस्या

पेट को साफ रखने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट पानी का एक गिलास बेहद लाभकारी साबित होता है।

इस तपती गर्मी में चुटकियों में दूर होगी पेट दर्द की समस्या
नई दिल्ली. गर्मी का मौसम ऊपर से सूरज की तपन। ऐसे में ठंडक लाएं तो कहां से...। तपती गर्मी से भरे इस मौसम सबसे बड़ी समस्या जो है वो है खाने-पीने की क्योंकि कुछ भी खाओ कैसा भी...पेट में दर्द तो होना ही है और ये पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज सबसे ज्यादा इस गर्मी के मौसम में ही ज्यादा परेशान करते हैं।

दरअसल शारीरिक अंगों की तुलना में हमारा पेट बहुत सेंसिटिव होता है। इसलिए इसका खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते है ऐसे बचने के उपाय -

पानी की कमी- उल्टी, दस्त लग जाना सबसे सामान्य पाया जा रहे है। लेकिन इसके चलते पेट में पानी की कमी हो जाती है। गर्मी में शरीर में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन, बुखार, शरीर में दर्द होता है। इसके अतिरिक्त लू लगने से भी परेशानी बढ़ती है। इसलिए ध्यान रहे कि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो, कितना हो सके पानी पीते रहें।

दिन भर में दो से तीन लीटर पानी पिएं। नारियल पानी, तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, आम का सेवन करें। आम का पना, सत्तू, ठंडे शरबत और ठंडाई का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहतर है।

कॉफी को ना- गर्मियों में ठंडी तासीर वाली चीज़ों का सेवन करना चाहिए। गर्म तासीर वाली चीज़ों में चाय, कॉफी, शराब, तम्बाकू, नॉनवेज छोड़ देना चाहिए। इसके अलावा तरबूज, खरबूजा, लीची, स्टॉबेरी आदि जैसे फलों का सेवन बेहद लाभदायक है।
पेट दर्द से निज़ात- एक गिलास पानी में आधा नींबू, चुटकी भर काला नमक और आधा चम्मच भुना हुआ जीरा मिलाकर पीयें। इससे पेट दर्द में आराम मिलेगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top