Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कड़ाकेदार ठंड ना कर दें नए साल का मजा किरकिरा, बेहरम सर्दी से बचने के उपाय

सर्दी में सेहतमंद रहने के उजागर हुए राज।

कड़ाकेदार ठंड ना कर दें नए साल का मजा किरकिरा, बेहरम सर्दी से बचने के उपाय
नई दिल्ली. साल भले ही बदल रहा हो, लेकिन एक चीज ऐसी है जो अभी नहीं बदलनेवाली। जी हां सर्दी का मौसम इस समय अपने चरम की ओर बढ़ रहा है। जनवरी शुरु होते ही सर्दी का सितम और भी भयानक हो जाएगा। ऐसे में सर्दी के कारण होने वाली बीमारियों से दूर रहना एक बहुत बड़ी चुनौती है। सर्दी खास तौर पर बच्चों और बुजर्गों को सताती है। साल के तीन मौसम में सबसे ज्यादा खतरा सर्दी से होता है। खात तौर पर उन लोगों को जो हार्ट के मरिज होते हैं। उनके लिए तो सर्दी का मौसम खतरे की ना जाने कितनी ही चेतवानी ले कर आता है।
विशेषज्ञों की माने तो सर्दी में रक्तवाहिनियां ठंड के कारण सिकुड़ जाती है। जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है। इस वजह से ह्रदय तक पंहुचने वाले खून की गती भी काभी कम हो जाती है। इससे बचने के उपाय भी है, अगर इन बातों पर ध्यान दिया जाए तो इस परेशानी से बचा जा सकता है।
सर्दी में बाहर निकलें तो आपको अच्छें से गरम कपड़े पहन कर ही घर के बाहर कदम रखना चाहिए। आज कल के दौर में युवा सर पर टोपी लगाना पंसद नहीं करते। ऐसे में उन्हें इस बात का ख्याल रखा होगा की सर्दी में चलने वाली ठंड़ी हवा उन्हें नुकसान पंहुचा सकती है। इसलिए फैशन को नंजरअदाज करते हुए टोपी लगाकर ही घर से बाहर निकले।
गिसरेट, शराब और बीड़ी पीने वाले लोगों को इस बात भम्र रहता है कि सर्दी में इन सभी चीजों के सेवन से सर्दी को दूर भगाया जा सकता है, जबकि ऐसा कतई नहीं है। ज्यादा फैट वाली चीजें खाना और सिगरेट, शराब और अन्य इस तरह की चीजों का सेवन बिल्कुल बंद कर दें।
यह जरुरी हो जाता है कि आप रोजाना कम से कम तीन से चार किमी. तक का सफर करें।
आपको अपने खान-पान में घी और मक्खन के सेवन को भी कम कर देना चाहिए।
घर तथा बाहर हो रहे तनाव से जितना दूर रहेंगे आपकी उम्र उतनी ही लम्बी होगी। इसलिए जरुरी है कि आप तनाव से दूरी बनाएं रखें।
सर्दी में धूप का आनंद लेना कतई ना भूले। इससे आपको वीटामिन डी प्राप्त होता है। लेकिन ध्यान रखें कि सिर को अधिक तपने ना दें।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खास बातेंं -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top