Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हल्दी के फायदे : सभी बीमारियों के लिए रामबाण है हल्दी

Haldi Ke Fayde : हल्दी के फायदे (Haldi Ke Fayde) बहुत सारे होते हैं। हल्दी को आमतौर पर हमारे देश में एक मसाला माना जाता है, लेकिन हल्दी में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल्स की प्रचुर मात्रा के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक तत्वों वाले कई सारे ऐसे औषधिय गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से हल्दी का उपयोग न सिर्फ हमें कैंसर,सर्दी -खांसी जैसी गंभीर बीमारियों से बचाती है और सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है, बल्कि हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में भी बेहद कारगर साबित होती है। आइए जानते हैं स्वस्थ और खूबसूरत बनाने वाली हल्दी के फायदे (Turmeric Benefits)।

हल्दी के फायदे : सभी बीमारियों के लिए रामबाण है हल्दी

Haldi Ke Fayde : हल्दी के फायदे (Haldi Ke Fayde) बहुत सारे होते हैं। हल्दी को आमतौर पर हमारे देश में एक मसाला माना जाता है, लेकिन हल्दी में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल्स की प्रचुर मात्रा के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक तत्वों वाले कई सारे ऐसे औषधिय गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से हल्दी का उपयोग न सिर्फ हमें कैंसर,सर्दी -खांसी जैसी गंभीर बीमारियों से बचाती है और सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है, बल्कि हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में भी बेहद कारगर साबित होती है। आइए जानते हैं स्वस्थ और खूबसूरत बनाने वाली हल्दी के फायदे (Turmeric Benefits)

कलौंजी के तेल के फायदे : गठिया का दर्द का रामबाण इलाज

ये हैं हल्दी के फायदे / Turmeric Benefits




हल्दी के फायदे / Turmeric Benefits Hindi

हल्दी के फायदे की बात करें, तो हल्दी हमारे लीवर को डिटॉक्सीफाई यानि शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करती हैँ। मेरीलैंड मेडिकल यूनिवर्सिटी के मुताबिक हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन तत्व गाल ब्लैडर यानी पित्त मूत्राशय में पित्त को बढ़ा देती है। जिससे विषैले जीवाणुओं और बैक्टीरिया को बाहर में मदद करती है।

हल्दी के फायदे / Benefits of Turmeric In Hindi

अगर आपके मौसम, एलर्जी या किसी इंफेक्शन की वजह से अचानक बाल झड़ने लगे हैं, तो ऐसे में अगर आप कच्ची हल्दी के रस में चुकंदर की पत्तियों का रस मिलाकर बालों में लगाती हैं तो कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

हल्दी के फायदे / Turmeric Benefits In Hindi

रोजाना कम से कम 1 ग्राम हल्दी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके साथ ही हल्दी शरीर में टी.बी की बीमारी को बढ़ाने वाले हानिकारक कारकों को खत्म करती है।

हल्दी के फायदे / Benefits of Turmeric

अगर आपकी त्वचा ऑयली है और बार-बार होने वाले मुहांसे यानि पिंपल्स से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में गुलाब जल के साथ हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में 2-3 बार करने से मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

प्याज के फायदे : हाई ब्लड प्रेशर समेत इन बीमारियों की अचूक दवा है प्याज, ऐसे करें इस्तेमाल




हल्दी के फायदे / Haldi Ke Fayde

हल्दी को आयुर्वेद में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिए रामबाण माना गया है। हल्दी का एक निश्चित मात्रा में रोजाना सेवन करने से शरीर में मौजूद कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं को नष्ट करती है। हल्दी पर हुए कई शोधों के मुताबिक, हल्दी का सेवन करने से कैंसर में होने वाली गांठ या ट्यूमर को खत्म करती है। यही नहीं, कैंसर का इलाज बिना किसी दर्द और तकलीफ के करवाना चाहते हैं, तो ऐसे में रोजाना तुलसी 40-45 पत्ते और 1 छोटी चम्मच हल्दी का सेवन करने से लाभ होगा।

हल्दी के फायदे / Haldi Ke Fayde In Hindi

सर्दियों के आते ही घर के बड़े-बुजुर्ग लोग अक्सर जोड़ों में होने वाले दर्द से परेशान होने लगते हैं। ऐसे में अगर कच्ची हल्दी के 1 इंच टुकड़े को एक गिलास दूध में उबाल कर रात को सोने से पहले नियमित रूप से पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।



हल्दी के फायदे / Turmeric Benefits 7

अगर आपको मौसम बदलने पर अक्सर सर्दी-जुकाम और कफ की परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में आप रोजाना रात को गर्म दूध में हल्दी को मिलाकर पीने की आदत बनाएं। कुछ ही दिनों में कफ कम होने लगेगा। क्योंकि हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। जिससे कुछ ही दिनों में राहत मिल जाती है।

हल्दी के फायदे / Haldi Ke Fayde Hindi

हल्दी जोड़ों के दर्द के अलावा डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी में भी बेहद फायदेमंद होती है। इसके लिए नियमित रूप से एक चम्मच हल्दी के पाउडर को एक गिलास पानी के साथ दिन में दो बार पीने से डायबिटीज रोग में बार-बार पेशाब की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

हल्दी के फायदे / Hindi Mein Haldi Ke Fayde

आयुर्वेद के मुताबिक, हल्दी एक नेचुरल पेनकिलर होती है। इसलिए अक्सर गुम चोट लगने पर घर के बड़े हल्दी वाला दूध पीने की सालह देते हैं। क्योंकि हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में होने वाले दर्द के अलावा सूजन और बहते खून को बहने से रोकती है।




हल्दी के फायदे / Haldi Ke Fayde Bataye

हल्दी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जिसका नियमित रुप से दही में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत में निखार आने के साथ ही चेहरे की झुर्रियों को मिटाती है। हल्दी को एंटी एजिंग उपाय के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी के फायदे / Haldi Khane Ke Fayde

हल्दी का गर्म दूध या पानी के साथ सीमित मात्रा या 1 ग्राम प्रतिदिन सेवन करने से मेटाबॉल्जियम ठीक रहता है। इसके साथ ही पेट की चर्बी और मोटापे को घटाने में भी मदद मिलेगी।

हल्दी के फायदे / Turmeric Eating Benefits

आमतौर पर महिलाएं डिलीवरी के बाद पेट और कमर पर आने वाले स्ट्रैच मार्क्स को हटाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाती हैं। ऐसे में रोजाना हल्दी को नारियल तेल में मिलाकर स्ट्रैच मार्क्स पर लगाने से कुछ सप्ताह में खत्म करने में मदद मिलेगी।




हल्दी के फायदे / Benefits of Eating Turmeric In Hindi

हल्दी, कैंसर, इम्यून सिस्टम के अलावा दिल की बीमारी के लिए भी बेहद उपयोगी होती है। क्योंकि हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन तत्व शरीर में खून के थक्के को बनने से रोकते हैं। इसके साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर करने में मदद करती है। जिससे दिल पर दबाव कम हो जाता है और वो सुचारु रुप से कार्य कर पाता है।

हल्दी के फायदे / Eating Turmeric Benefits Hindi

अगर आपकी स्किन सनबर्न की वजह से टैन हो गई है, तो ऐसे में आप रोजाना हल्दी को शहद और एलोवेरा को मिक्स करके पेस्ट को टैन हो चुकी स्किन पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से साफ कर लें।




हल्दी के नुकसान / Side Effects of Turmeric / Haldi Ke Nuksan / Turmeric Side Effects

1. वैसे तो हल्दी का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन इसका लीवर और किडनी स्टोन में इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा सेवन करने से समस्या में इजाफा होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. लगातार ज्यादा हल्दी का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी होने लगती है। जिससे एनीमिया यानि खून की कमी की बीमारी की समस्या हो सकती है।

3. हल्दी का अधिक सेवन करने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में असंतुलन उत्पन्न होने लगता है। जिससे शुक्राणुओं की संख्या में कमी हो सकती है।

4. कैंसर के इलाज में अधिकतर लोग कीमोथेरेपी का सहारा लेते हैं। अगर आप भी कीमोथेरेपी करवा रहे हैं, तो ऐसे में हल्दी का सेवन करने से बचें।

5. हल्दी का पीलिया में सेवन करना घातक हो सकता है। इसलिए हल्दी का सेवन करने से बचान चाहिए।

Next Story
Top