logo
Breaking

हल्दी के फायदे : सभी बीमारियों के लिए रामबाण है हल्दी

हमारे देश में हल्दी को आमतौर पर एक मसाला माना जाता है, लेकिन हल्दी में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट एवं मिनरल की प्रचुर मात्रा के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक तत्वों वाले कई सारे ऐसे औषधिय गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से हल्दी का उपयोग न सिर्फ हमें सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है बल्कि हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में भी बेहद कारगर साबित होती है।

हल्दी के फायदे : सभी बीमारियों के लिए रामबाण है हल्दी

Haldi ke Fayde : हमारे देश में हल्दी को आमतौर पर एक मसाला माना जाता है, लेकिन हल्दी में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट एवं मिनरल की प्रचुर मात्रा के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक तत्वों वाले कई सारे ऐसे औषधिय गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से हल्दी का उपयोग न सिर्फ हमें सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है बल्कि हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में भी बेहद कारगर साबित होती है। इसलिए आज हम आपको हल्दी के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

कलौंजी के तेल के फायदे : गठिया का दर्द का रामबाण इलाज

ये हैं हल्दी के फायदे :

हल्दी के फायदे नं. 1

अगर आपके मौसम, एलर्जी या किसी इंफेक्शन की वजह से अचानक बाल झड़ने लगे हैं, तो ऐसे में अगर आप कच्ची हल्दी के रस में चुकंदर की पत्तियों का रस मिलाकर बालों में लगाती हैं, तो कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

हल्दी के फायदे नं. 2

अगर आपकी त्वचा ऑयली है और बार-बार होने वाले मुहांसे यानि पिंपल्स से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में गुलाब जल के साथ हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में 2-3 बार करने से मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

प्याज के फायदे : हाई ब्लड प्रेशर समेत इन बीमारियों की अचूक दवा है प्याज, ऐसे करें इस्तेमाल

हल्दी के फायदे नं. 3

सर्दियों के आते ही घर के बड़े-बुजुर्ग लोग अक्सर जोड़ों में होने वाले दर्द से परेशान होने लगते हैं। ऐसे में अगर कच्ची हल्दी के 1 इंच टुकड़े को एक गिलास दूध में उबाल कर रात को सोने से पहले नियमित रूप से पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

हल्दी के फायदे नं. 4

हल्दी जोड़ों के दर्द के अलावा डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी में भी बेहद फायदेमंद होती है। इसके लिए नियमित रूप से एक चम्मच हल्दी के पाउडर को एक गिलास पानी के साथ दिन में दो बार पीने से डायबिटीज रोग में बार-बार पेशाब की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

हल्दी के फायदे नं. 5

आज के दौर में लोग अक्सर गलत खान-पान की आदतों की वजह से पेट की गैस और पेट से जुड़ी कई सारी बीमारियों से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर 2 चुटकी हल्दी को सेंधा नमक के साथ सेवन करने से कुछ ही देर में आराम मिल जाती है।
Share it
Top