Logo
election banner
Face tanning remove Tips: गर्मी एक ऐसा मौसम हैं जहां आपको अपने स्वास्थ्य और चेहरे का अधिक ख्याल रखना जरूरी हो जाता हैं। गर्मी के मौसम में सूरज की किरणें, धूल-मिट्टी हमारे चेहरे को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। खासतौर से धूप में निकलने पर होने वाली टैनिंग। 

गर्मी एक ऐसा मौसम हैं जहां आपको अपने स्वास्थ्य और चेहरे का अधिक ख्याल रखना जरूरी हो जाता हैं। गर्मी के मौसम में सूरज की किरणें, धूल-मिट्टी हमारे चेहरे को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। खासतौर से धूप में निकलने पर होने वाली टैनिंग। 

जैसे-जैसे मौसम में गर्मी बढ़ती है वैसे ही आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याएं जैसे पिंपल्स, त्वचा का टैन होना, चेहरे पर दाग धब्बे नजर आना और एक्ने इत्यादि होने लगते हैं। आप इन समस्याओं से छुकारा पाने के लिए कई प्रकार की सन्सक्रीम का उपयोग करते हैं, लेकिन फिर भी हम चेहरे पर आने वाली टेनिंग और इन समस्याओं को नहीं रोक पाते हैं। 
इन सबसे छुटकारा पाने के लिए आप ये घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। यह घरेलू उपाय काफी सस्ते और पूरी तरह से नैचुरल होते हैं। 
इन घरेलू उपायों से दूर करे टैनिंग 
चंदन पैक 
गर्मी के मौसम में टैनिंग होना आम बात हैं, लेकिन कई लोग इसको लेकर काफी परेशान रहते हैं। इन लोगों के लिए चेहरे से टैनिंग को दूर करने का एक बड़ा ही आसान और नैचुरल उपाय हैं चंदन का लेप। यह लेप हमारे चेहरे के लिए काफी लाभकारी होता हैं। इसको चेहरे पर लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती हैं। इस पैक को लगाने से आपके चेहरे पर फेयरनेस के साथ दाग-धब्बे भी कम हो जाते हैं। 
कैसे बनाए लेप 
इस लेप को तैयार करने के लिए एक कटोरी में चंदन का पाउडर ले औऱ उसमें कुछ बूंद गुलाब जल या नींबू के रस को मिला लें। इसके अलावा आप इस पैक में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। अगर आपके पास यह चारों ही चीजें हैं, तो आप इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं। इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर रखें। जब चेहरे पर लगा चंदन सूख जाए तो ठंडे पानी से मुंह धो लें। टैनिंग से बचने के लिए इस पैक को कम से कम सप्ताह में 3 बार जरूर लगाएं। कुछ हफ्तों में ही आपको असर दिखने लगेगा।

नींबू रस का लेप 
नींबू के रस का लेप भी बहुत ही बेहतरीन लेप हैं। कुछ ही हफ्तों के अंदर यह लेप आपकी त्वचा से सारी टैनिंग को खत्म कर देता हैं। इसको बनाना बहुत ही आसाना हैं। इसके लिए आप 
किसी भी एक कांच के बर्तन में दो बड़े चम्मच शहद में नींबू का रस मिला लें। इस लेप को लगाने से पहले आप अपने चेहरे को साफ पानी से धों ले। लेप को लगाने के बाद चेहरे को 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे। लेप के सूखने के बाद मुंह को ठंडे पानी से धू लें। यदि आप लगातार 15 दिन तक इस लेप के उपयोग से आपके चेहरे से टेनिंग पूरी तरह से गायब हो जाएगी। 
बेसन व दही का लेप 
टैनिंग को दूर करने के लिए बेसन व दही का फेस पैक भी काफी असरदार हो सकता है। इसके लिए आप किसी भी बर्तन में एक बड़ा चम्मच बेसन लें और उसमें दो बड़े चम्मच दही मिलाकर लेप बना लें। इसे त्वचा पर अच्छी तरह लगा लें। इसके सूखने के बाद अपने चेहरे को धो लें। इस पैक से न सिर्फ टेनिंग दूर होगी बल्कि चेहरे पर निखार भी आएगा। कुछ दिनों तक हर रोज इसे लगाएं। 10-15 दिनों के अंदर ही आपको ऐसा असर नजर आने लगेगा। 
 

5379487