Logo
election banner
NEET MBBS Seats: उत्तर प्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में 14 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना की तैयारी पूरी हो गई है। इससे राज्य में एमबीबीएस की 1400 सीटें बढ़ेंगी। बस अब नेशनल मेडिकल कमिशन से मंजूरी मिलने का इंतजार है।

NEET MBBS Seats: उत्तर प्रदेश में आगामी 2024-25 शैक्षणिक सत्र से 14 नए मेडिकल कॉलेज खुलने की संभावना है। मेडिकल कॉलेजों को अनुमति मिलते ही राज्य में उपलब्ध लगभग 8,000 सीटों में 1,400 और एमबीबीएस सीटें जुड़ जाएंगी। राज्य के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने देश में मेडिकल एजुकेशन की देखरेख करने वाली संस्था नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) में नए मेडिकल कॉलेजों के कैंपस के निरीक्षण के लिए आवेदन किया है। अब एनएमसी इन मेडिकल कॉलेजों में जरूरी सुविधाओं का जायजा लेकर इन्हें मंजूरी देगा। 

एडमिशन से पहले मिल सकती है हरी झंडी
इस बीच चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नीट से एडमिशन लेने और काउंसलिंग योजना बनाना शुरू कर दी है। विभाग की योजना है कि काउंसलिंग का शेड्यूल आने से पहले नए मेडिकल कॉलेजों को हरी झंडी मिल जाए। 

यूपी में अभी 65 मेडिकल कॉलेज
यूपी में अभी सरकारी क्षेत्र में 35 और निजी क्षेत्र में 30 मेडिकल संस्थान हैं। पहले निरीक्षण के बाद एक मेडिकल कॉलेज को एडमिशन लेने और तीन साल तक शैक्षणिक गतिविधि करने की अनुमति मिलती है।

इन जिलों को मिलेगी मेडिकल कॉलेज की सौगात
चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, '14 कैंपस में बुनियादी ढांचे का फिजिकल वेरिफिकेशन किसी भी समय होने की उम्मीद है। हमने आवेदन जमा कर दिया है और उसके लिए शुल्क भी जमा कर दिया है।' जिन जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना बनाई जा रही है उनमें कानपुर देहात, ललितपुर और कौशांबी शामिल हैं।

21 लाख के पार हुए आवेदन
देश में वर्तमान में एमबीबीएस की सिर्फ 1.08 लाख सीटें हैं। इसमें सबसे ज्यादा तमिलनाडु में 74 मेडिकल कॉलेज हैं। हालांकि सबसे ज्यादा एमबीबीएस सीटें 11,745 कर्नाटक में हैं। जबकि इस बार मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिए आवेदनों की संख्या 21 लाख पार हो गई है।

5379487