MP Board Result 2024: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा अप्रैल से आखिरी हफ्ते में कर सकता है। नतीजे जारी होने के बाद रिजल्ट लिंक पोर्टल mpresults.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा।  माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड के सचिव डॉक्टर कृष्ण देव त्रिपाठी ने बताया कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में 10वीं-12वीं का रिजल्ट आ सकता है। हालांकि इसकी डेट अभी फाइनल नहीं हुई है मगर कॉपियों का वैल्यूएशन पूरा हो चुका है। सभी जगह से मार्क्स कलेक्ट किए जा रहे हैं। रिजल्ट्स इन दिनों कंपाइल हो रहे हैं, संभावना है कि 24 अप्रैल तक यह रिजल्ट आ सकता है।

5 फरवरी से शुरू हुईं थी परीक्षाएं
मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षा 5 फरवरी और 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हुई थी। इस परीक्षा में ​​9,92,101 छात्र और 7,48,238 छात्राएं शामिल हुए थे। पूरे प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 7,501 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 10वीं क्लास का आखिरी पेपर 28 फरवरी और 12वीं का 5 मार्च को हुआ था।

रिजल्ट के साथ जारी होंगी कंपार्टमेंट एग्जाम और स्क्रूटनी की तारीखें
एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं के नतीजे जारी करने के साथ ही कंपार्टमेंट एग्जाम और रिचेकिंग/स्क्रूटनी के आवेदन की तारीखों का ऐलान भी करेगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा में मिले नंबर और छात्र द्वारा स्क्रूटनी आवेदन करने के बाद हुई कॉपियों की जांच में मिलने नंबर ही बोर्ड की तरफ से आखिरी और फाइनल नंबर होंगे।

आधिकारिक वेबसाइट से ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://mpbse.nic.in/ पर जाना होगा। 
  • होमपेज पर दिख रहे MP Board Result लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • नये पेज पर रोल नंबर दर्ज और मांगी गई जानकारी को सबमिट करना होगा।
  • रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा, इसे डाउनलोड कर सकेंगे।
  • स्टूडेंट्स अपनी प्रोविजनल मार्कशीट का एक प्रिंट भी ले लें।