Logo
Excellence School Bhind: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 22 अप्रैल आयोजित एक समारोह में उत्कृष्ट विद्यालय भिंड को बेहतर IT एजुकेशन के लिए सम्मानित किया गया। शिक्षक मधुराज शर्मा ने बताया कि यहां छात्रों में IT स्किल डेवलप की जाती है।

Excellence School Bhind: देशभर में कभी नकल के लिए बदनाम भिंड जिला अब बच्चों को बेहतर शिक्षा देकर रिकॉर्ड बना रहा है। यहां के स्टूडेंट हो या शिक्षक अपनी प्रतिभा के दम पर देशभर में अलग पहचान बना रहे हैं। बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ आईटी के सेक्टर में दक्ष बनाने के लिए भिंड के उत्कृष्ट विद्यालय-1 को प्रदेश स्तर के अवार्ड से नवाजा गया है।

वीडियो देखें...

उत्कृष्ट विद्यालय के व्यावसायिक शिक्षक मधुराज शर्मा ने हरिभूमि डिजिटल को बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 व विकसित भारत संकल्प के तहत व्यावायिक शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश के हर जिले में IT एजुकेशन, कम्प्यूटर सहित अन्य तकनीकी शिक्षा से जुड़े रोजगारन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं। IT की ट्रेनिंग, दक्षता और प्लसेमेंट के मामले में उत्कृष्ट विद्यालय भिंड मप्र में अव्वल रहा। जिसके लिए यह सम्मानित मिला है।  

हर स्टूडेंट को पता होने चाहिए IT के बेसिक्स
शिक्षक मधुराज शर्मा ने बताया कि हाइटेक होती आज की दुनिया में जिस तरीके से तकनीकी शिक्षा की महत्ता व उपयोगिता बढ़ी है। उस हिसाब से हर स्टूडेंट को इनफॉरमेशन टेक्नॉलॉजी (IT) के बेसिक्स पता होने जरूरी है। स्कूल में सूचना प्रोद्योगिकी प्रारंभिक जानकारी ही बच्चों को समझाई जाती है। इनमें  कुछ बच्चे काफी एडवांस होते हैं, जो इस क्षेत्र में काफी नॉलेज रखते हैं। 

5379487