Logo
election banner
IGNOU Admission 2024 : जिन छात्रों का एडमिशन होगा वे कैंडिडेट सरकारी छात्रवृत्ति के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल Scholars.gov.in पर भी आवेदन कर सकेंगे।

IGNOU Admission 2024 : IGNOU की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जनवरी 2024 एकेडमिक सेशन नए एडमिशन की लास्ट डेट को आगे बढ़ा दिया है। अब कैंडिडेट 20 मार्च 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाना होगा। 

एक्स पर दी जानकारी
बता दें, जिन छात्रों का एडमिशन होगा वे कैंडिडेट सरकारी छात्रवृत्ति के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल Scholars.gov.in पर भी आवेदन कर सकेंगे। सोशल मीडिया साइड एक्स पर किए पोस्ट में इग्नू ने कहा कि जनवरी 2024 सेशन के लिए ओडीएल/ऑनलाइन मोड में पेश किए गए सभी कार्यक्रमों के लिए नए एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट को 20 मार्च 2024 तक बढ़ाया गया है। 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
छात्रों के सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा। 
इसके बाद रजिस्टर ऑनलाइन पर क्लिक करें। 
अब नए एडमिशन लिंक पर क्लिक करें। 
यहां मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें।
अब रजिस्ट्रेश करें और आवेदन करें। 
इसके बाद फॉर्म सबमिट कर दें।

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज
पासपोर्ट फोटो की स्कैन कॉपी (100 केबी से कम) होना चाहिए। 
हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी (100 केबी से कम) होना चाहिए। 
शैक्षणिक डाक्यूमेंट की स्कैन कॉपी (200 केबी से कम) होना चाहिए। 
जाति प्रमात्र की स्कैन कॉपी (200 केबी से कम) होना चाहिए। 
अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करते समय उन्हें बताए गए फॉर्मेट में डाक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।
नए एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले 29 फरवरी को बंद होने वाली थी, जिसे 10 मार्च तक बढ़ाया गया था और अब फिर लास्ट डेट को 10 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट इग्नू की आधिकारिक वबेसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं। 

5379487