HPBOSE Board Exam Result: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है। रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है। परिणाम घोषित होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाकर देख सकते हैं। उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए बोर्ड ने कुल 51 मूल्यांकन केंद्र बनाए हैं।

इन विषयों का होगा मूल्यांकन
बता दें, एचपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन प्रक्रिया को कई चरणों में आयोजित कर रहा है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, पहले चरण में अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, राजनीति विज्ञान, इतिहास, समाजशास्त्र, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी और संस्कृत सहित कक्षा 12 विषयों के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा। इसके अलावा, पहले चरण में कक्षा 10वीं के गणित, सामाजिक विज्ञान, हिंदी और कंप्यूटर विज्ञान जैसे विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं का भी मूल्यांकन होगा। बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए, छात्रों को एचपीबीओएसई बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाओं में कम से कम 33% अंक लाना अनिवार्य है।

इस दिन हुई परीक्षा
बता दें, कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए एचपीबीओएसई परीक्षा 1 मार्च से 28 मार्च के बीच हुई थी। कक्षा 10 की परीक्षा 2 मार्च से 21 मार्च 2024 तक चली थी, जबकि कक्षा 12 की परीक्षा 1 मार्च से 28 मार्च के बीच आयोजित की गई थी। वहीं, कक्षा 10वीं, 12वीं दोनों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा 21 से 29 फरवरी तक हुई थी।