Logo
election banner
CBSE द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, 1 APRIL 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं  किया जाएगा। स्कूलों के लिए पाठ्यक्रम दस्तावेज के प्रारंभिक पृष्ठों में उल्लिखित पाठ्यक्रम निर्देशों का पालन करना होगा।

CBSE New Books: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। कक्षा 3 और 6 की किताबों को बदल दिया है। अब इन कक्षाओं में नई किताबें पढ़ाई जाएंगी। CBSC ने सभी संबद्ध स्कूलों को इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिया है। जारी निर्देश के अनुसार, अब सभी स्कूलों में एनसीआरईटी की ओर से निर्धारित पाठ्यपुस्तकों को लागू किया जाएगा।

सीबीएसई ने दिए निर्देश
बता दें, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने 18 मार्च को एक पत्र लिखा था,  जिसके माध्यम से सीबीएसई को सूचित किया है कि ग्रेड 3 और 6 के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें जल्द जारी करें। इसके साथ ही स्कूलों को सलाह दी गई कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा 3 और 6 के लिए इन नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों को शामिल करें। 

क्षमता निर्माण पर फोकस
अधिसूचना के मुताबिक एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 6 के लिए एक ब्रिज कोर्स और कक्षा 3 के लिए संक्षिप्त दिशानिर्देश भी विकसित किए जाएंगे, ताकि छात्रों को एनसीएफ-एसई 2023 के अनुरूप पढ़ाई कराई जा सकें। CBSC द्वारा निर्देश दिया कि बोर्ड स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित करें। ताकि उन्हें NEP 2020 के अनुसार तैयार किया जा सकें। 

CBSE द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, 1 APRIL 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं  किया जाएगा। स्कूलों के लिए पाठ्यक्रम दस्तावेज के प्रारंभिक पृष्ठों में उल्लिखित पाठ्यक्रम निर्देशों का पालन करना होगा। साथ ही कहा कि विषयों को निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाएं। जिसमें जहां भी संभव हो, बहुभाषावाद, कला-एकीकृत शिक्षा, अनुभवात्मक शिक्षा और शैक्षणिक योजनाओं जैसी पद्धतियों को शामिल हों। 

5379487