Logo
election banner
Board Exam Tips: सीबीएसई कक्षा 10 गणित पाठ्यक्रम के सभी अध्यायों पर आपकी अच्छी पकड़ बनाने में मदद करने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं। ये तरीका आपके लिए बेहद कारगर साबित होगा। 

Board 2024 Maths Exam Preparation Tips: कई बोर्डों की परीक्षाएं अलगे माह होनी हैं। बोर्ड के एग्जाम में गणित एक ऐसा विषय है जिससे सामान्य तौर पर छात्र डरते हैं। परीक्षा के समय पास आते ही स्टूडेंट्स तनाव में हैं कि कम से कम समय में बेहरत तैयारी कैसे करें। ऐसे में जरूरी है कि विद्यार्थी तनाव से दूर रहें और शांत मन से पढ़ाई करें।

आप इन तरीकों को अपनाएं, इससे आपको अच्छी पकड़ बनाने में मदद मिलेगी। 

परीक्षा के लिए बनाएं खास योजना 
सबसे पहले गणित का पाठ्यक्रम जरूर देखें ताकि गलती से किसी भी विषय को कवर करने से न चूकें। साथ ही, छात्रों को तैयारी करते समय गणित के यूनिट-वाइज़ वेटेज को भी ध्यान में रखना चाहिए।

अभ्यास प्रश्नों का अभ्यास करें
एनसीईआरटी गणित पाठ्यपुस्तक में प्रत्येक अध्याय के बीच में और अंत में अभ्यास प्रश्न दिए गए हैं। ये अभ्यास प्रश्न न केवल अभ्यास के लिए बल्कि आपकी स्पष्टता के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। इन अभ्यास प्रश्नों को हल करने से आपको गणित की परीक्षा में 95+ अंक प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

Sample Question Paper को हल करें
यदि आप वास्तव में गणित बोर्ड परीक्षा 2024 में 95+ अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो बोर्ड द्वारा प्रकाशित Sample Question Paper को हल करना जरूरी है। छात्रों को गणित सैंपल पेपर को हल करना चाहिए और परीक्षा की तैयारी के लिए एक गाइड के रूप में उपयोग करने के लिए उसका समाधान भी देखना चाहिए।

Previous Year Question Papers को हल करें
उम्मीदवारों के लिए गणित के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र परीक्षा के बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि आप पिछले वर्ष के गणित प्रश्न पत्रों को ध्यान से देखें तो पूर्ण अंक प्राप्त करना काफी आसान लगेगा।

शॉर्टकट का प्रयोग न करें
बोर्ड परीक्षा में गणित की तैयारी करने के लिए कभी भी शॉर्टकट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे आपको परीक्षा में परेशानी हो सकती है।

अच्छा खाना और नींद
एग्जाम तैयारी के लिए अपना हेल्थ पर भी ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल, तैयारी करने के दौरान कई तरह के मेंटल प्रेशर होता है। ऐसे में जरूरत है हेल्दी खाना खाएं और पूरी नींद लें।

पर्याप्त ब्रेक लें
बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय पढ़ाई से छोटे-छोटे ब्रेक लेना जरूरी हैं। गणित की परीक्षा की तैयारी करने में ज्यादा मेहनत की जरूरत पड़ती है। ऐसे में सही योजना बनाएं।

5379487