Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली HC ने घूसखोरी मामले में अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट के खिलाफ CVC की जांच को खारिज किया

दिल्ली हाई कोर्ट ने मंगलवार को अमेरिकी खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट भारतीय इकाई के खिलाफ कथित घूसखोरी आरोपों पर केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की जांच को खारिज कर दिया है।

दिल्ली HC ने घूसखोरी मामले में अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट के खिलाफ CVC की जांच को खारिज किया

दिल्ली हाई कोर्ट ने मंगलवार को अमेरिकी खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनीवॉलमार्ट भारतीय इकाई के खिलाफ कथित घूसखोरी आरोपों पर केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की जांच को खारिज कर दिया है।

न्यायमूर्ति विभू बाखरू ने वॉलमार्ट की सीवीसी की कार्रवाई को चुनौती देने वाली याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है। न्यायालय ने कहा, ‘‘रिट् याचिका स्वीकार की जाती है। जांच को खारिज किया जाता है।'

इसे भी पढ़ें- शिक्षक दिवस 2018: समर्पण और सेवा के लिए दिल्ली नगर निगम आज करेंगें शिक्षकों का सम्मान

सीवीसी ने वॉलमार्ट के खिलाफ यह जांच तब शुरू की थी जबकि अमेरिका के एक मीडिया हाउस की रिपोर्ट में कहा गया था कि खुदरा क्षेत्र की कंपनी ने सीमा शुल्क मंजूरी हासिल करने तथा स्टोर खोलने तथा चलाने की अनुमति के लिए भारत सरकार के अधिकारियों को रिश्वत दी है।

उच्च न्यायालय ने अप्रैल, 2016 में अपने अंतरिम आदेश में सीवीसी को निर्देश दिया था कि वह वॉलमार्ट के खिलाफ किसी तरह की आपराधिक शिकायत दर्ज नहीं करे। इस निर्देश को मामले के उच्च न्यायालय में लंबित रहने तक समय समय पर बढ़ाया गया।

अदालत ने इससे पहले निष्कर्ष दिया था कि सीवीसी को अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार रोधक कानून, 1988 के तहत अधिकारियों के खिलाफ जांच का अधिकार है, लेकिन कोई खबर प्रथम दृष्टया किसी शिकायत का आधार नहीं बन सकती।

Next Story
Top