Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सेना में बनाएं शानदार करियर, यूपीएससी ने सीडीएस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन किया जारी

अगर आप सेना के किसी भी अंग में ऑफिसर बनकर देश सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा अवसर है। हाल में ही यूपीएससी ने सीडीएस एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी किया है।

सेना में बनाएं शानदार करियर, यूपीएससी ने सीडीएस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन किया जारी

अगर आप सेना के किसी भी अंग में ऑफिसर बनकर देश सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा अवसर है। हाल में ही यूपीएससी ने सीडीएस एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी किया है। आप भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस बारे में डिटेल में जानिए।

हाल में यूपीएससी ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जामिनेशन-(II) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस एग्जाम के जरिए थल सेना, वायु सेना और नौसेना में 414 ऑफिसर्स की नियुक्ति की जाएगी। इच्छुक कैंडिडेट्स इसके लिए 3 सितंबर, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Career Tips: आपको बनना है एनडीए में ऑफिसर, तो ऐसे करें तैयारी, ये है परीक्षा पैटर्न

वैकेंसीज डिटेल

इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए), देहरादून : 100 पद

इंडियन नेवल एकेडमी (आईएनए), एझिमला : 45 पद

एयर फोर्स एकेडमी (एएफए), हैदराबाद : 32 पद

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए), चेन्नई (पुरुष) : 225 पद

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए), चेन्नई (महिला): 12 पद

क्वालिफिकेशन

आईएमए के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक होना जरूरी है, जबकि इंडियन नेवल एकेडमी के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से इंजीनियरिंग डिग्री जरूरी है।

एयरफोर्स एकेडमी के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक (फिजिक्स और मैथ्स सब्जेक्ट्स से 12वीं) या इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री रखने वाले स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं।

आईएमए, इंडियन नेवल एकेडमी और एयर फोर्स एकेडमी के लिए अविवाहित पुरुष आवेदन कर सकते हैं, जबकि ओटीए (एसएससी कोर्स पुरुष) के लिए विवाहित पुरुष कैंडिडेट भी आवेदन कर सकते हैं।

ओटीए (एसएससी कोर्स महिला) के लिए अविवाहित, तलाकशुदा/ विधवा महिलाएं, जिन्होंने दोबारा शादी न की हो, वे भी आवेदन कर सकती हैं। तलाकशुदा या विधुर पुरुष कैंडिडेट्स को अविवाहित के तौर पर नहीं माना जाएगा, इसलिए वे आईएमए, आईएनए और एएफए में आवेदन के योग्य नहीं होंगे। ट्रेनिंग के दौरान कैंडिडेट्स को शादी करने की इजाजत नहीं होती है।

यह भी पढ़ेंः UPSC Admit Card 2018: सीएपीएफ एसी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

आयु सीमा

आईएमए और आईएनए के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स का जन्म 02 जुलाई, 1995 से पहले और 01 जुलाई2000, के बाद न हुआ हो। एएफए के लिए 01 जुलाई, 2019 को 20 से 24 वर्ष। कैंडिडेट का जन्म 02जुलाई, 1995 से पहले और 01 जुलाई, 1999 के बाद न हुआ हो।

कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस धारक के लिए अधिकतम आयु 26 वर्ष होगी। ऐसे आवेदकों का जन्म 02 जुलाई, 1993 से पहले 01 जुलाई, 1999 के बाद न हुआ हो।

ओटीए (पुरुष) के लिए कैंडिडेट्स का जन्म 02 जुलाई, 1994 से पहले और 01 जुलाई, 2000 के बाद न हुआ हो। ओटीए (महिला) कैंडिडेट्स का जन्म 02 जुलाई, 1994 से पहले और 01 जुलाई 2000 के बाद न हुआ हो।

एग्जाम पैटर्न

इसमें कुल 300 अंकों की परीक्षा होती है। इसमें तीन पेपर होते हैं। अंग्रेजी, मैथ्स और जनरल नॉलेज से 100-100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक पत्र के लिए दो-दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है। सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे।

अंग्रेजी में इसकी समझ और शब्दों के प्रयोग से जुड़े सवाल होते हैं। जनरल नॉलेज में समसामयिक सवालों के अलावा भारत का इतिहास और भूगोल से सवाल पूछे जाएंगे। इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।

एक गलत आंसर के लिए 0.33 प्रतिशत अंक काट लिए जाएंगे। इसमें रिटेन एग्जाम के जरिए कैंडिडेट्स का सेलेक्शन होता है। इसमें सफल होने वाले कैंडिडेट को सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) इंटरव्यू (इंटेलिजेंस और पर्सनालिटी टेस्ट) के लिए बुलाता है।

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क 200 रुपए है। इसका भुगतान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी शाखा में नगद या नेट बैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा। महिला/ एससी/ एसटी वर्ग के कैंडिडेट्स को शुल्क नहीं देना है।

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दो भागों में पूरी होगी। पार्ट-1 और पार्ट-2 रजिस्ट्रेशन को पूरा करने पर ही आवेदन पूर्ण माना जाएगा। इसके लिए वेबसाइट (www.upsconline.nic.in) के होमपेज पर मौजूद लिंक ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर वैरियस एग्जामिनेशन ऑफ यूपीएससी पर क्लिक करें।

नए वेबपेज पर कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम (II)-2018 के सामने उपलब्ध लिंक क्लिक हियर (पार्ट-1 रजिस्ट्रेशन के नीचे) पर क्लिक करें। फिर आगे की आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें।

अंतिम तिथि

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 सितंबर, 2018 है। इस एग्जाम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए www.upsc.gov.in और www.upsconline.nic.in साइट पर विजिट कर सकते हैं।

Next Story
Top