Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Engineering Services Exam 2019 Prelims के एडमिट कार्ड जारी, यहां से चेक करें एग्जाम से जुड़ी पूरी जानकारी

UPSC Engineering Services Exam Prelims 2019 Admit card: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2019 (UPSC ESE 2019) की प्रारंभिक परीक्षा (Engineering Services Exam (Prelims) के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी कर दिए हैं।

Engineering Services Exam  2019 Prelims के एडमिट कार्ड जारी, यहां से चेक करें एग्जाम से जुड़ी पूरी जानकारी

UPSC Engineering Services Exam Prelims 2019 Admit card:

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2019 (UPSC ESE 2019) की प्रारंभिक परीक्षा (Engineering Services Exam Prelims 2019 ) के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार यूपीएससी (UPSC) की ऑफिशियल upsc.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीदवार अपने इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2019 (Engineering Services Exam Prelims 2019) के एडमिट कार्ड को सही तरह से देख लें। यदि उम्मीदवार को कोई गलती दिखाई देती है तो वे यूपीएससी से सही करा सकते हैं।

उम्मीदवार को अपना सही कराने के लिए यूपीएसससी (UPSC) को देते समय एडमिट कार्ड नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन आईडी और एग्जाम का नाम व साल लिखें।

संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा 2019 का कैलेंडर जारी, सिविल सेवा एग्जाम 2 जून को

यूपीएससी द्वारा इंजिनियरिंग सर्विसेज़ एग्जाम 2019 प्रारंभिक परीक्षा ( Engineering Services Exam Prelims 2019) 6 जनवरी को आयोजित कराई जाएगी। इस परीक्षा के लिए लिए आवेदन प्रक्रिया 22 अक्टूबर 2018 तक चली थी। आयोग ने स्क्राइब्स के लिए ऐडमिट कार्ड अलग से जारी किए हैं।

यूपीएससी आईएसई परीक्षा के माध्मय से (UPSC ISE Exam) सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग के कुल 581 पद भरे जाएंगे।

उम्मीदवार का चयन यूपीएससी आईआसई प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम (प्रीलिम्स) की मुख्य परीक्षा और 30 जून 2019 को आयोजित होगी।

यूपीएससी ने सीडीएस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन किया जारी

यूपीएससी (UPSC ) इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2019 प्रांभिक परीक्षा एडमिट कार्ड ऐसे डाउनलोड करें।

स्टेप 1. इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम (प्रीलिम्स) के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर क्लिक करें।

चरण 2. इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम (प्रीलिम्स) का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए website पर जाने के बाद होम पेज पर 'Engineering Services (Preliminary - Stage I) Examination, 2019' लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3. इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम (प्रारंभिक) का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उसके बाद महत्वपूर्ण अनुदेश ध्यान पूर्वक पढ़ें और Yes पर क्लिक करें।

चरण 3. इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम (प्रारंभिक) का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उसके बाद रजिस्ट्रेशन आईडी और रोल नंबर में से एक को चुन कर Forgot RID पर क्लिक करें।

चरण 4. इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम (प्रारंभिक) का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उसके बाद अपनी मांगी हुए जानकारी दर्ज और कैप्चा कोड डालकर संबिट कर दें।

चरण 5. इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम (प्रारंभिक) का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अंतिम चरण में आपके समाने स्क्रीन पर एडमिट कार्ड खुल जाएगा उसे डाउनलोड कर लें।

यूपीएससी कैलेंडर 2019


यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2019 पैटर्न

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2019 परीक्षा भर्ती तीन स्टेप में पूरी होगी। पहले स्टेप में प्रांभिक परीक्षा, दूसरे स्टेप में मुख्य परीक्षा तीसरे स्टेप में साक्षात्कार होगा।

प्रारंभिक परीक्षा- इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2019 की प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते है। पहला पेपर 200 अंक का होता है और दूसरा पेपर 300 अंक का होता है। पहला पेपर जनरल स्टडीज एंड इंजीनियरिंग एप्टीट्यूड का होगा और दूसरा पेपर ट्रेड से संबधित होगा।

मेन परीक्षा- इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2019 की मुख्य परीक्षा में इंजीनियरिंग विषय से ट्रेड के अनुसार दो पेपर होंगे। दोनों 300 -300 अंक के होंगे। इसको हल करने के लिए उम्मीदवार को हल करने के लिए 180 मिनट का समय मिलेगा।

साक्षात्कार - इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2019 की मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगाष यह परीक्षा 200 अंक की होगी।

Next Story
Top