Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डॉक्टर बनने के लिए पास करना होगा अब ''नया टेस्ट''

इस एग्जाम को पास करना अहम होगा क्योंकि इसके बिना MBBS का कोई फायदा नहीं।

डॉक्टर बनने के लिए पास करना होगा अब
नई दिल्ली. मेडिकल के छात्रों को 5 साल MBBS की पढ़ाई के अलावा अब एक और कठिन परीक्षा देनी होगी। अब छात्रों को नेशनल एग्जिट टेस्‍ट यानि की NEXT पास करके ही डॉक्‍टर की उपाधि मिलेगी।
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा एक मेडिकल काउंसिल संशोधन बिल 2016 तैयार किया है, जिसके तहत ये प्रावधान रखा गया है। माना जा रहा है कि इसे अगले साल से लागू तक लागू किया जा सकता है।
केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने कहा है कि NEXT इसलिए आरंभ किया जा रहा है जिससे देश में मेडिकल एजुकेशन का एक स्‍तर कायम किया जा सके। ये टेस्‍ट तीन स्‍तर पर मान्‍य होगा। इसका मतलब साफ है कि मेडिकल में ग्रेजुएशन के बाद मेडिकल स्‍टूडेंट को NEXT पास करना सबसे ज्यादा अहम होगा क्योंकि इसके बिना MBBS का कोई फायदा नहीं। क्योंकि इसे पास करने के बाद ही छात्र आगे की पढ़ाई कर सकेंगे।
हालांकि कई मेडिकल प्रैक्टिशनर्स की राय इससे उलट भी है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की पूर्व सदस्य और कार्डिऐक सर्जन डॉ. देवी शेट्टी को लगता है कि अच्छे स्टूडेंट्स को पोस्टग्रैजुएशन में सीधे दाखिला मिल जाना चाहिए। उन्होंने कहा, 'छात्रों को 30 साल की उम्र से पहले अपना स्पेशलाइजेशन पूरा कर लेना चाहिए। NEXT से उनकी पढ़ाई की अवधि और ज्यादा लंबी हो जाएगी।'
मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के पूर्व सदस्य डॉ. गौतम सेन ने कहा,'इससे कुछ और नहीं होगा बल्कि मेधावी छात्रों की संख्या कम हो जाएगी। पहले ही अंडरग्रैजुएट और पोस्टग्रैजुएट लेवल पर आरक्षण है। अब एक और कोटा लाने की क्या जरूरत? सरकार को इस तरह टुकड़ों में कोशिश करने के बजाय पूरे मेडिकल सिस्टम को सुधारने पर फोकस करना चाहिए।'
साभार -TOI
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top