Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

JEE Main Exam Date 2019 : जेईई मेन परीक्षा के लिए ड्रेस कोड समेत रखें इन बातों का ध्यान

एनटीए (NTA) द्वारा 2019 देशभर में जॉइंट एंट्रेंस परीक्षा (Joint Entrance Exam) का आयोजन किया जा रहा है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि परीक्षार्थी ठंड में जेईई परीक्षा (JEE Main 2019) देने पहुंचे हैं।

JEE Main Exam Date 2019 : जेईई मेन परीक्षा के लिए ड्रेस कोड समेत रखें इन बातों का ध्यान

JEE Main 2019:

एनटीए (NTA) द्वारा 2019 देशभर में जॉइंट एंट्रेंस परीक्षा (Joint Entrance Exam) का आयोजन किया जा रहा है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि परीक्षार्थी ठंड में जेईई परीक्षा (JEE Main 2019) देने पहुंचे हैं, क्योंकि अब इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार होगा। इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Tasting Agency) की ओर से जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (Joint Entrance Exam) यानी जेईई (JEE) का आयोजन किया जा रहा है। 8 जनवरी से 20 जनवरी तक आयोजित हो रही इस परीक्षा में करीब 9.5 लाख उम्मीदवार हिस्सा ले रहे हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है कि इस परीक्षा का आयोजन सर्दियों में किया जा रहा है और इसी की वजह से एजेंसी की ओर से कोई भी ड्रेस कोड (dress code) जारी नहीं किया गया है। परीक्षा दो शिफ्ट में हो रही है। पहली शिफ्ट में सुबह 9 बजे से 12.30 बजे के बीच और दूसरे शिफ्ट में 2 से 5.30 बजे तक परीक्षा होनी है। इस बार की जेईई परीक्षा कई मायनों में अलग है और नए तरीके से भी करवाई जा रही है। दो बार परीक्षा के आयोजन होने की वजह से छात्र खुश हैं, क्योंकि उन्हें प्रदर्शन दिखाने का एक और मौका मिल रहा है।

JEE Main 2019: जेईई मेंस 2019 परीक्षा में रखें इन बातों का ध्यान

दो बार होगी परीक्षा

पहले जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होता था, जबकि अब यह परीक्षाएं दो बार होंगी। परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों को दो बार मौका मिलेगा। उम्मीदवार उस परीक्षा के नंबर के आधार पर एडमिशन ले सकेंगे, जिसमें उन्होंने ज्यादा अंक हासिल किए हो।

एनटीए कर रहा है आयोजन

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से किए गए कई बदलावों के बाद यह परीक्षा इतनी जल्दी हो रही है। इस बार आवेदन करने के नियमों से लेकर परीक्षा के आयोजन और चयन प्रक्रिया में कई बदलाव हुए हैं। साथ ही इस बार परीक्षा का आयोजन भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से किया जाएगा, जबकि पहले यह परीक्षा सीबीएसई कई ओर से आयोजित करवाई जाती थी।

JEE Main 2019 Syllabus: जेईई मेन्स 2019 सिलेबस और जेईई मेन्स 2019 एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक

एडवांस परीक्षा लेगा आईआईटी

जेईई मेंस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को जेईई एडवांस परीक्षा में हिस्सा लेना होता है। जेईई मेंस का आयोजन एनटीए की ओर से किए जा रहा है, लेकिन एडवांस की परीक्षा आईआईटी द्वारा ली जाएगी।

सीबीटी आधारित परीक्षा

इस बार परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड फॉरमेट के आधार पर होगा। इसके लिए उम्मीदवारों के लिए प्रेक्टिस सेंटर भी खोले गए हैं, जहां जाकर उम्मीदवार इसकी तैयारी कर सकते हैं।

Next Story
Top