Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जेईई और नीट की परीक्षा जुलाई-अगस्त में होगी, तारीख घोषित

जेईई और नीट की परीक्षा जुलाई और अगस्त के महीने में होंगी। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल आधिकारिक तौर पर तारीख का एलान कर दिया है।

जेईई और नीट की परीक्षा जुलाई-अगस्त में होगी, तारीख घोषित
X

हरिभूमि ब्यूरो। नई दिल्ली

जेईई और नीट की परीक्षा अब जुलाई और अगस्त के महीने में होंगी। आधिकारिक तौर पर तारीख का एलान आज मंगलवार को स्वयं केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया है। जेईई मेन की परीक्षा 18 से लेकर 23 जुलाई तक होंगी। जबकि नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी। वहीं जेईई एडवांस की परीक्षा अगस्त में प्रस्तावित है।

वहीं केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने करीब 12 बजे परीक्षा की तिथी का ऐलान करते हुए छात्रों के सवालों का जवाब दिया। लंबे लॉकडाउन के कारण पठन-पाठन, कैरियर को लेकर उनके मन में उठ रहे संशय को दूर करने की कोशिश की। वेबिनार के जरिये वे देशभर के विद्यार्थियों से सीधे कनेक्ट हुए।

पत्रकारों से होंगे मुखातिब

आज शाम चार बजे पत्रकारों से मुखातिब होकर रमेश पोखरियाल निशंक औपचारिक तौर घोषणा करेंगे कि जेईई और नीट की प्रतियोगी परीक्षाएं अमुक-अमुक तारीख को देशभर में आयोजित की जाएंगी। विदित हो कि वेबिनार के जरिये 27 अप्रैल को केंद्रीय मंत्री 20 हजार अभिभावकों से रूबरू होकर आश्वस्त किया था कि लॉकडाउन के कारण देश के नौनिहालों का करियर खराब नहीं होने दिया जाएगा।

तय समय के अनुसार नीट के लिए परीक्षा 3 मई को आयोजित किए जाने को घोषित थीं। जब कि जेईई-मेन की परीक्षा अप्रैल के पहले सप्ताह के लिए प्रस्तावति थीं। मगर, कोरोना के कारण लॉकडाउन के लगातार बढ़ने के कारण नई तारीखों की घोषणा की गई है। पहले चरण का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खुलना था, मगर उसे 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया। फिर 3 मई को खुलने वाला लॉकडाउन तीसरे चरण के लिए आगामी 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया।

Next Story