Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CBSE UGC NET 2018: अगर आप भी देने जा रहे हैं UGC NET एग्जाम तो भूलकर भी ना ले जाएं ये सामान

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट यानी नेट 2018 की परीक्षा का आयोजन कल (8 जुलाई) को होगा।

CBSE UGC NET 2018: अगर आप भी देने जा रहे हैं UGC NET एग्जाम तो भूलकर भी ना ले जाएं ये सामान

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट यानी नेट 2018 की परीक्षा का आयोजन कल (8 जुलाई) को होगा। परीक्षा में वक्त का ध्यान रखने सख्त निर्देश दिए गए हैं।

सभी परीक्षार्थियों को तय वक्त पर परीक्षा केंद्र में उपस्थित होने कहा गया है। इस साल नेट की परीक्षा में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस साल जेआरएफ के लिए उम्रसीमा को 28 से बढ़ाकर 30 कर दी गई है। साथ ही परीक्षा पैटर्न में भी कुछ बदलाव किए गए हैं।

गौरतलब है, सीबीएसई असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप की पात्रता के लिए इस परीक्षा का आयोजन करता है। नेट पास करने वाले छात्र किसी भी विश्वविद्यालय या आयोग द्वारा निकाली जाने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए योग्य होते हैं।

यह भी पढ़ेंः CBSE NET 2018: सीबीएसई नेट परीक्षा से पहले एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, मिलेगी राहत

सीबीएसई ने कुछ दिन पहले ही नेट के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.cbsenet.nic.in जारी कर दिए थे। छात्र को एडमिट कार्ड बिना परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी। इसी के साथ मूल पहचान पत्र भी लेकर जाना होना।

इन चीजों पर लगी रोक

जैसा ही हर परीक्षा में होता है वैसे ही इस परीक्षा में भी परीक्षा केंद्र के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर नहीं जा सकते, जैसे- घड़ी, लॉग टेबल, मोबाइल फोन आदि। पिछली कुछ बड़ी परीक्षाओं में हुई घटना को देखते हुए कैंडिडेट्स से समय का खास ख्याल रखने कहा गया है।

यह भी पढ़ेंः

यूजीसी एग्जाम पैटर्न और यूजीसी एग्जाम समय

इस बार नेट देने वालों छात्रों को दो पेपर देने होंगे। पहला पेपर 100 नंबर का होगा। इसमें 50 सवाल पूछे जाएंगे। हर सवाल के लिए 2 अंक होंगे। दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा।

जिसमें 100 सवाल होंगे और सभी सवाल अनिवार्य होंगे। पहले पेपर का समय सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक होगा। दूसरे पेपर का समय सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक होगा।

Next Story
Top