logo
Breaking

CBSE Board Exam 2020 : सीबीएसई का सर्कुलर जारी, 10वीं गणित में होंगे दो पेपर और...

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central board of secondary education) ने 10वीं क्लास (10th) के छात्रों को राहत की खबर दी है, आगामी सत्र यानी कि 2019-20 से सीबीसई 10वीं क्लास में गणित (mathematic) के पेपर दो स्तर के बनाए जाएंगे।

CBSE Board Exam 2020 : सीबीएसई का सर्कुलर जारी, 10वीं गणित में होंगे दो पेपर और...

CBSE Board Examinations 2020:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central board of secondary education) ने 10वीं क्लास (10th) के छात्रों को राहत की खबर दी है, आगामी सत्र यानी कि 2019-20 से सीबीसई 10वीं क्लास में गणित (mathematic) के पेपर दो स्तर के बनाए जाएंगे। एक बेसिक होगा दूसरा स्टैंडर्ड होगा (basic and standard)। जिसके लिए सीबीएसई (CBSE) ने सर्कुलर (curriculum ) जारी कर दिया है।

सीबीएसई ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 (CBSE Board Examinations 2020) से 10वीं क्लास में गणित विषय का पेपर दो स्तर का होगा। लेकिन 9वीं क्लास की परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

सीबीएसई परीक्षाओं में दिव्यांग छात्रों को मिलेगी विशेष छूट, बनेंगे पृथक परीक्षा केंद्र

आने वाले साल से 10वीं क्लास के छात्र गणित विषय में स्तर चुन सकेंगे। यह विकल्प छात्रों को अगले साल की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय भरना होगा। जो छात्र गणित विषय को हायर एजुकेशन में नहीं लेना चाहते है वो बेसिक पेपर का चयन कर सकते हैं।

सीबीएसई ने यह भी बताया है कि स्‍टैंडर्ड लेवल उन छात्रों के लिए होगा, जो अपनी आगे की पढ़ाई गणित विषय के साथ करनी है और वे छात्र जो 10वीं क्लास के बाद गणति विषय नहीं लेना चाहते है उनके लिए बेसिक स्तर की गणित होगी।

Share it
Top