Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भर्तृहरि महताब ने लोकसभा में सीसैट से प्रभावित अभ्यर्थियों को अतिरिक्त अवसर देने की उठाई मांग

बीजू जनता दल (Biju Janata Dal) के भर्तृहरि महताब (Bhartruhari Mahtab) ने संघ लोकसेवा आयोग (Union Public Service Commission) यानी यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सीसैट (CSAT) की व्यवस्था से प्रभावित अभ्यर्थियों का मुद्दा सोमवार को लोकसभा (Lok Sabha) में उठाया और कहा कि सरकार (Government) को इन अभ्यर्थियों को अतिरिक्त अवसर प्रदान करना चाहिए।

भर्तृहरि महताब ने लोकसभा में सीसैट से प्रभावित अभ्यर्थियों को अतिरिक्त अवसर देने की उठाई मांग

बीजू जनता दल (Biju Janata Dal) के भर्तृहरि महताब (Bhartruhari Mahtab) ने संघ लोकसेवा आयोग (Union Public Service Commission) यानी यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सीसैट (CSAT) की व्यवस्था से प्रभावित अभ्यर्थियों का मुद्दा सोमवार को लोकसभा (Lok Sabha) में उठाया और कहा कि सरकार (Government) को इन अभ्यर्थियों को अतिरिक्त अवसर प्रदान करना चाहिए। सदन में शून्यकाल (Zero Hour) के दौरान महताब ने यह मुद्दा उठाया और कहा कि 2011 से 2014 के बीच यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सीसैट (CSAT) रहने की वजह से हिंदी भाषी और दूसरे स्थानीय भाषाओं से जुड़े अभ्यर्थियों को नुकसान का सामना करना पड़ा।

उन्होंने कहा कि सरकार को इन अभ्यर्थियों को अतिरिक्त अवसर मुहैया कराना चाहिए ताकि इनके साथ न्याय हो सके। भाजपा (BJP) के रमेश बिधूड़ी ने राफेल मामले पर कांग्रेस सदस्यों का विरोध का हवाला देते हुए कहा कि राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे सदन में हैं और वे आरोप लगाते हैं और हर बार अलग अलग कीमत बताते हैं । उन्होंने सवाल किया कि कांग्रेस के लोग इस मामले पर चर्चा से क्यों भाग रहे हैं।

यूपीएससी ने संयुक्त भू-वैज्ञानिक, भूविज्ञानी परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में किया बदलाव, यहां से करें चेक

भाजपा के विद्युत वी. महतो ने झारखंड से जुड़ी कुड़मी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की। भाजपा के ही प्रह्लाद सिंह पटेल ने ग्रामीण इलाकों में खिलाड़ियों के लिए फिजियो की सुविधा उपलब्ध नहीं होने का मुद्दा उठाया और कहा कि सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि इससे बहुत सारे बेहतरीन खिलाड़ियों का करियर आगे नहीं बढ़ पाता है।

अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने पंजाब में कानून-व्यवस्था की स्थिति का मुद्दा उठाते हुए कहा कि गृह मंत्री को इस पर राज्य से रिपोर्ट मांगनी चाहिए। इस दौरान पंजाब से जुड़े कांग्रेस सदस्यों ने उनका विरोध किया।

Next Story
Top