Logo
SGB Scheme 2024: RBI सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत 12 फरवरी से 16 फरवरी तक सस्ता सोना बेच रही है। प्रति ग्राम सोना के भाव 6,263 रुपए तय किया गया है।   

SGB Scheme: सोना खरीदने का प्लान करने वाले लोगों के लिए आज से 5 दिनों तक अच्छा मौका है। भारत सरकार के तहत RBI की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की चौथी सीरीज आज से शुरू हो गई है। इस योजना में आप मार्केट से कम रेट पर सोना खरीद सकते हैं। यह सौदा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

कैसा है ये निवेश 
SGB स्कीम के तहत केंद्र सरकार सस्ती दरों पर सोना बेचती है। लेकिन यह सोना फिजकल नहीं होता है। यह एक तरह का पेपर गोल्ड या डिजिटल गोल्ड होता है। इसमें उपभोक्ता द्वारा खरीदे गए सोने का एक सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल का होता है। निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स को 8 सालों में 12.5 प्रतिशत का सालाना रिटर्न मिलता है। इस गोल्ड को खरीदने पर अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना ज्यादा रहती है। 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सरकार ने प्रति ग्राम सोने का भाव 6,263 रखा है। मार्केट में सोना खरीदने से बेहतर आप डिजिटल गोल्ड को खरीदकर एक अच्छा निवेश कर सकते हैं। मार्केट के हिसाब से इसमें आपको 50 रुपए प्रतिग्राम की छूट दी जा रही है। 

24 कैरेट सोने में निवेश 
सरकार ने यह स्कीम फिजिकल गोल्ड की मांग को कम करने के लिए शुरू की है। आप एक निवेशक के तौर पर इस योजना में निवेश कर रहे हैं तो आपको सरकार सुरक्षा की गारंटी देती है। सोने के मूल्य के बराबर आपको बॉन्ड दिया जाता है। 8 साल का मैच्योरिटी पीरियड होने के बावजूद आप इसे 5 साल में भी निकाल सकते हैं। 

अश्योर्ड रिटर्न 
इस योजना में फायदे की बात करें तो गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को सरकार से अश्योर्ड रिटर्न के तौर पर 2.5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। यह साल में दो बार आपके अकाउंट में जमा किया जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस योजना में आप 1 ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं।   

5379487