Logo
election banner
₹2000 Note RBI Withdrawal Update: रिजर्व बैंक ने 19 मई, 2023 को एक गाइडलाइन जारी करते हुए 2 हजार के नोटों को प्रचलन से बाहर कर दिया था। हालांकि सहूलियत यह दी थी कि ये नोट वैद्य मुद्रा बने रहेंगे।

₹2000 Note RBI Withdrawal Update: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2 हजार के नोटों को लेकर बड़ा खुलासा किया है। पिछले साल 19 मई को रिजर्व बैंक ने 2 हजार के नोटों को प्रचलन से बाहर कर दिया था। तब से इन नोटों को वापस लिया जा रहा है। लेकिन अभी भी तमाम ऐसे लोग हैं जो 2 हजार के नोटों के घरों में रखे गए हैं। आरबीआई का कहना है कि 97 फीसदी नोट बैंकों को वापस मिल चुके हैं। लेकिन 8,897 करोड़ रुपए के नोट अभी भी जनता के पास हैं।  

2 हजार के कितने नोट चलन में थे?
रिजर्व बैंक ने 19 मई, 2023 को एक गाइडलाइन जारी करते हुए 2 हजार के नोटों को प्रचलन से बाहर कर दिया था। हालांकि सहूलियत यह दी थी कि ये नोट वैद्य मुद्रा बने रहेंगे। नोटों को बैंकों में जमा करने के लिए तारीख भी दी गई। आखिरी तारीख 7 अक्टूबर 2023 थी। इसके तहत नोटों को बैंक में जमा या बदल सकते हैं। यह सुविधा देश के सभी बैंकों में मौजूद थी। बैंक खाते में भी नोट स्वीकार किए जा रहे हैं। 

यह सुविधा रिजर्व बैंक के 19 निर्गम कार्यालयों (RBI निर्गम कार्यालय) पर उपलब्ध है। इसके अलावा, देश के भीतर से जनता के सदस्य अपने बैंक खातों में क्रेडिट के लिए देश के किसी भी डाकघर से भारतीय डाक के माध्यम से आरबीआई के किसी भी जारी कार्यालय में 2000 के नोट भेज रहे हैं।

रिजर्व बैंक ने बताया कि 31 जनवरी, 2024 को जारी अपडेट के अनुसार, 2,000 के 97.38 प्रतिशत नोट वापस आ गए हैं। हालांकि जनवरी में कारोबार की समाप्ति पर पता चला कि 8,897 करोड़ रुपए अभी भी लोगों के घरों में जमा हैं। 

धोखाधड़ी से बचने की दी सलाह
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को अपनी चेतावनी दोहराई। लोगों से केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) अपडेट के रूप में छिपी धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए सावधानी बरतने का आग्रह किया।

5379487