Logo
Post Office Scheme: पोस्‍ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट (Post Office TD) स्कीम के तहत 5 साल के टेन्‍योर के लिए 7.5% ब्याज दिया जाता है। इस प्लान के तहत निवेश करने पर सिर्फ ब्याज के रूप में 4,49,948 रुपए की कमाई हो सकती है।

Post Office Scheme: आज के समय में लगभग हर व्यक्ति बचत करता है, लेकिन ज्यादातर लोग जानकारियों के अभाव में उस बचत पैसे को सही जगह इन्वेस्ट नहीं कर पाते हैं। जबकि, सरकार आम लोगों के लिए कई ऐसे प्लान पेश करती है, जिसमें भारी रिटर्न मिलता है। तो ऐसे में हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आप छोटी रकम बचत करके और उसे निवेश करके एक बड़ा अमाउंट बना सकते हैं।

दरअसल, हमा यहां जिस योजना के बारे में बात कर रहे हैं, उसे पोस्ट द्वारा पेश किया गया है। पोस्ट ऑफिस के इस खास प्लान का नाम पोस्‍ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट (Post Office TD) है, जो स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम के तहत संचालित किया जाता है। निवेशक इस प्लान में एक निर्धारित अवधि के लिए पैसे जमा करते हैं, जो अक्सर 1, 2, 3, 5 वर्ष की होती है।

इसमें एक साल के टेन्‍योर के लिए 6.9% का ब्‍याज मिलता है। दो साल के Time Deposit टेन्‍योर के लिए 7.0% का ब्‍याज, 3 साल टेन्‍योर के टाइम डिपॉजिट के लिए 7.1% ब्‍याज दिया जाता है। जबकि, 5 साल के टेन्‍योर के लिए 7.5% ब्याज दिया जा सकता है।

Post Office Time Deposit
Post Office Time Deposit (TD) scheme

एक साथ 3 लोग का खुल सकता है अकाउंट
आपको बता दें कि Post Office TD के तहत सिंगल और ज्‍चाइंट में 3 लोगों का अकाउंट ओपन हो सकता है। इस योजना में 100 के गुणांक में 1000 रुपए का कम से कम निवेश करना होता है। अधिकतम अमाउंट की कोई सीमा नहीं है। पांच साल टेन्‍योर के तहत इस योजना में इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपए सालाना छूट दिया जाता है। हालांकि, यहां आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि छह महीने से पहले आप इस योजना के तहत पैसा निकाल नहीं सकते हैं।

सिर्फ 2,778 रुपए की बचत आपको बना देगा लखपति
अगर आप रोजाना 2,778 रुपए की बचत करके एक साल बाद इस प्लान में एकमुश्त 10 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको सिर्फ ब्याज के रूप में 4,49,948 रुपए की कमाई होगी। वहीं, कुल अमाउंट बढ़कर 14,49,948 रुपए हो जाएगा।

(Disclaimer: निवेश के लिए सभी निवेशकों को वित्तीय सलाहकार या निवेश परामर्शदाता से परामर्श लेना जरूरी है। हरिभूमि किसी भी तरह के निवेश की सलाह नहीं देता है।)

5379487