Logo
election banner
Dr. Vivek Bindra Defamation Case: मोटिवेशनल स्पीकर और बिजनेस कोच डॉ. विवेक बिंद्रा ने संदीप माहेश्वरी के आरोपों का जवाब दिया। उन्होंने कहा- मेरे खिलाफ लगे सभी आरोप बेबुनियाद, पहले इमानदारी फिर दुकानदारी को लेकर आगे बढ़ रहा हूं। 

Dr. Vivek Bindra Defamation Case: मोटिवेशनल स्पीकर और बिजनेस कोच डॉ. विवेक बिंद्रा ने मोटिवेटर संदीप माहेश्वरी की ओर से अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को खारिज किया है। डॉ. बिंद्रा ने शनिवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि बड़े भाई महेश्वरी ने हमारे बारे में बहुत सारी चर्चा की हैं, अपमानजनक वीडियो बनाए, जिन्हें कोर्ट ने भी माना। हमने संदीप माहेश्वरी के खिलाफ मानहानि का केस दायर किया था, जिसके लिए माहेश्वरी हाईकोर्ट गए थे, जहां उन्होंने प्रयास किया कि समन को कॉस्ट करा लिया जाए, लेकिन कोर्ट ने उनकी मांग को खारिज करते हुए ट्रायल कोर्ट के पास जाने के निर्देश दिए हैं। माहेश्वरी को लोअर कोर्ट और हाई कोर्ट दोनों जगह से झटका लगा है।  

कोर्ट ने मुझे बचाव में बोलने का मौका दिया है: बिंद्रा
डॉ. बिन्द्रा ने मानहानि केस पर कहा कि 4 अप्रैल 2024 को फरीदाबाद लोअर कोर्ट ने मुझे और माहेश्वरी दोनों को एक-दूसरे के खिलाफ कुछ भी बोलने से मना कर दिया था। कोर्ट ने आज हमारे बिजनेस कॉम्पिटीशन और मानहानी से जुड़े विवाद को स्वीकार किया। मेरे ऊपर इस मामले से जुड़ी किसी भी प्रतिक्रिया देने पर पाबंदी हटाई है। इसलिए आज मैं बोल रहा हूं। लेकिन आज भी संदीप माहेश्वरी के बारे में कोर्ट ने पहली नजर में यह माना कि उन्होंने गलत काम किया है, जिसके लिए उन्हें पब्लिक डोमेन में कुछ कहने से मना किया है। कोर्ट ने माना है कि मेरे खिलाफ पब्लिक डोमेन में जितनी भी बातें हो रही हैं, उनके बारे में मै अपना बचाव कर सकता हूं। कोर्ट ने मुझे खुद का बचाव करने का अधिकार दिया।

'महेश्वरी के शब्दों से मेरी छवि को नुकसान पहुंचा'
डॉ. बिन्द्रा ने बताया कि 5 मार्च 2024 को फरीदाबाद जेएमआईसी के ऑर्डर में कहा गया कि डॉ. विवेक बिंद्रा के खिलाफ संदीप माहेश्वरी के द्वारा जिन शब्दों, स्कैम, स्टॉप स्कैम बिजनेस, स्टॉप विवेक बिंद्रा का प्रयोग किया गया, वह लोगों के बीच नकारात्मकता फैलाने का काम कर रहा है। कोर्ट ने माना इन शब्दों के इस्तेमाल से डॉ. विवेक बिंद्रा को नुकसान पहुंच रहा है। इससे जाहिर सी बात है कि संदीप माहेश्वरी की कठिनाईयां बढ़ रही हैं। वह समस्याओं से अब घिरते चले जा रहे हैं। मैंने खुद लड़ने के बजाय न्यायिक प्रक्रिया का सहारा लिया है। कोर्ट तय करेगा कि संदीप माहेश्वरी ने क्या गलती की है। वह उत्तर देने कोर्ट में नहीं पहुंच रहे हैं। फरीदाबाद सिविल जज ने कहा था कि पूरे मामले में मेरा बहुत नुकसान हुआ है।

बिजनेस कोच डॉ. बिंद्रा ने बताई अपनी उपलब्धियां
बिंद्रा ने कहा कि मुझ पर बिजनेस मॉडल एस.एल.एम. या पोंजी स्कीम के आरोप लगाए गए। आपको बताना चाहता हूं कि मल्टी लेवल का मतलब है, जहां बहुत सारा लेवल हो, हमारा बिजनेस सिंगल लेवल है। इसका मतलब फेयर ट्रांपेरेंट प्रोसेस है। सेल के बाद हम क्वालिटी ऑफ सेल चेक करते हैं। जिस तरह एलआईसी में प्रदर्शन के मुताबिक क्लब बनाए गये हैं, उसी तरह हमारे यहां भी क्लब हैं, जिन्हें मल्टी लेवल नहीं कहा जा सकता। क्लब का मतलब है, कि आप क्वालिफाई करके ऊपर जाते हैं, आपको इज्जत और सम्मान दिया जाता है, आप लिमिटेड लोगों के क्लब में पहुंच पाते हैं। हमने 12 विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसे पैसे देकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से नहीं खरीदा जा सकता। आज हम दुनिया का नंबर वन आंत्रप्रोन्योर यूट्यूब चैनल चला रहे हैं, जो तुक्के में नहीं चलता, हम टेन डे एमबीए का वीडियो जब भी फ्री में लेकर आते हैं, तो वो ट्विटर पर अपने आप ट्रेंड नहीं करने लगता है। 

रिफंड प्रोसेस के सवालों पर क्या बोले बिंद्रा?
डॉ. बिन्द्रा ने संदीप माहेश्वरी के रिफंड प्रोसेस पर उठाए सवालों पर कहा कि हमारे यहां रिफंड की तीन प्रक्रिया है, जिसमें पहला है, क्वालिटी ऑफ सेल्स, जिसमें जैसे ही कोई सेल्स हुई, हमारी टीम से कॉल जाती है, और पूछा जाता है, आपको हमारी पॉलिसी और प्रोसेस पूरा समझ में आ गया तो ठीक है, अगर वो वीडियो रिकॉर्डिंग पर बोलता है, कि मुझे गलत बताया गया तो उसे तुरंत रिफंड दिया जाता है। दूसरा, पांच दिन तक इंतजार किया जाता है, कि अगर अब भी आपको अच्छा नहीं लगा, तब भी पैसा रिफंड कर दिया जाता है, और तीसरा 100 दिन का मनी बैक गारंटी प्रोसेस है, जिसके तहत अगर सौ दिन तक आप साढ़े तीन घंटा काम करते हैं, और आप नहीं कमा पाये तो भी पैसा रिफंड कर देते हैं। इस तरह हमने करोड़ों रूपये लोगों को वापस किये हैं, जिन्हें हमारा काम समझ में नहीं आया। यह सारा डाटा हमारे पास है। इसे हम ट्रायल कोर्ट के सामने पेपर्स के साथ जमा करेंगे।

विवेक बिंद्रा बोले- पहले ईमानदारी बाद में दुकानदारी
डॉ. बिंद्रा ने कहा कि हमें ईओडब्ल्यू से कोई नोटिस नहीं आया है, जिस दिन पूछा जाएगा हम सारे जवाब लेकर हाजिर होंगे, क्योंकि हमने कोई गलत काम नहीं किया है। संदीप माहेश्वरी के द्वारा लगाए गये 300-500 करोड़ कमाने के आरोप को लेकर विवेक बिंद्रा ने बताया कि हमारा काम है, हम बिजनेस करते हैं। हम 500 को 5000 करोड़ रेवेन्यू तक लेकर जाएंगे। लेकिन पहले ईमानदारी बाद में दुकानदारी। यह मैं नहीं तय करूंगा, यह माननीय कोर्ट तय करेगा और संदीप माहेश्वरी को जवाब देने कोर्ट में आना होगा। डॉ. बिंद्रा ने बताया कि केवल मैं रेफ्रल मार्केटिंग नहीं करता हूं, बल्कि अमेजन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा जैसे कई प्लेटफॉर्म इस काम में हैं।

5379487