Logo
election banner
Look Out Circular Against Byju Raveendran: ईडी की बेंगलुरु शाखा बायजू रवींद्रन के खिलाफ फेमा उल्लंघन के आरोपों की जांच कर रहा है। लुक आउट सर्कुलर जारी करने का उद्देश्य उन्हें देश छोड़ने से रोकना है।

Look Out Circular Against Byju Raveendran: विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के उल्लंघन के मामले में बायजू (Byju) के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) उनके खिलाफ फेमा नियमों के उल्लंघन की जांच कर रहा है। प्रवर्तन निदेशालय ने ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन (BOI) से बायजू रवींद्रन के खिलाफ लुक-आउट सर्कुलर (LOC) जारी करने की गुजारिश की है। ऐसे में नोटिस जारी होने पर रवींद्रन के विदेश जाने पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। 

ईडी की बेंगलुरु शाखा कर रही है जांच
इकोनॉमिक टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि लुक आउट सर्कुलर जारी करने का उद्देश्य रवींद्रन को देश छोड़ने से रोकना है। ईडी ने एक नया एलओसी जारी करने के लिए फरवरी की शुरुआत में बीओआई से संपर्क किया था। जांच एजेंसी की बेंगलुरु शाखा फिलहाल एजुकेशन-टेक स्टार्टअप और उसके फाउंडर बायजू रवींद्रन के खिलाफ फेमा उल्लंघन के आरोपों की जांच कर रहा है।

डेढ़ साल पहले भी जारी हुआ था लुक आउट नोटिस
प्रवर्तन निदेशालय के कोच्चि कार्यालय की गुजारिश पर करीब डेढ़ साल पहले भी रवींद्रन के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी हुआ था। हालांकि, बाद में जांच ईडी की बेंगलुरु शाखा को सौंप दी गई थी। बता दें कि एलओसी इमीग्रेशन ऑफिसर को किसी नागरिक की विदेश यात्रा के बारे में उनके डिपार्चर में रुकावट डाले बिना जांच एजेंसी को सूचित करने की इजाजत देता है।

दुबई और सिंगापुर जाने की प्लानिंग में थे रवींद्रन
रवींद्रन पिछले 3  साल से अक्सर दिल्ली और दुबई के बीच सफर करते रहे हैं। मौजूदा हफ्ते की शुरुआत में उनके बेंगलुरु में होने के बाद भी रवींद्रन ने मीडिया को बताया कि वह इस वक्त दुबई में हैं और कल सिंगापुर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं।

निवेशकों के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई
सूत्रों ने बताया कि निवेशकों के हितों को ध्यान में रखते हुए ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन से रिवाइज लुकआउट सर्कुरल जारी करने की मांग की गई है। एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, अगर रवींद्रन विदेश में हैं तो लौटने पर वह देश नहीं छोड़ पाएंगे। ऐसे में निवेशकों का हित सुरक्षित रहेगा और केस में किसी कन्क्लूजन पर पहुंचने में आसानी होगी। 

Byju's पर 9,362 करोड़ रु. के FEMA उल्लंघन का आरोप
ईडी ने नवंबर 2023 में बायजू रवींद्रन और उनकी कंपनी थिंक एंड लर्न के खिलाफ FEMA के अंतर्गत 9,362.35 करोड़ रु. के उल्लंघन के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया था। ईडी ने बायजू में फॉरेन फंडिंग और उसके कामकाज से जुड़ी शिकायतों के आधार पर जांच शुरू की थी। एजेंसी ने अप्रैल, 2023 में बायजू के सेंटर्स और रवींद्रन के आवास पर छापेमारी की थी। इस दौरान कंपनी के निवेश और विदेशी गतिविधियों से जुड़े कागजात जब्त किए गए। इनमें सरकार को राजस्व का नुकसान होने का अंदेशा है। 

5379487