Logo
election banner
MDH and Everest Spice: ऑस्ट्रेलिया की खाद्य सुरक्षा एजेंसी भारतीय स्पाइस ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ प्रोडक्ट्स की जांच कर रही है। इससे पहले हांगकांग और सिंगापुर में भी दोनों कंपनियों के कुछ उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

MDH and Everest Spice: भारतीय मसाला ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट की मुश्किलें थमती नहीं दिख रही हैं। अब ऑस्ट्रेलिया में फूड सेफ्टी एजेंसी ने दोनों कंपनियों के स्पाइस प्रोडक्ट की जांच शुरू की है। ऑस्ट्रेलियाई एजेंसियों की जांच में कोई गड़बड़ी मिलने पर यहां भी एमडीएस और एवरेस्ट के कुछ प्रोडक्ट्स बैन हो सकते हैं। उधर, एम़डीएच और एवरेस्ट के मसालों में टायफॉइड वाला बैक्टीरिया मिलने पर अमेरिका ने इनकी एंट्री पर रोक लगाई है और एक तिहाई शिपमेंट खारिज कर दिए। FDA डेटा से यह खुलासा हुआ है।

इससे पहले हांगकांग और सिंगापुर में MDH व Everest के मसालों के पैकेट में एथिलीन ऑक्साइड होने की पुष्टि हुई थी। जिसके बाद यहां इन कंपनियों के कुछ मसाला प्रोडक्ट की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। दोनों देशों की एजेंसियों ने दावा किया है कि एथिलीन ऑक्साइड एक हानिकारक केमिकल है, जो कि काफी हद तक कैंसर के लिए जिम्मेदार है। 

अमेरिका ने एक तिहाई शिपमेंट खारिज कर दिए
यूए ने शिपमेंट रोकने की कार्रवाई के पीछे इन भारतीय कंपनियों के प्रोडक्ट्स में साल्मोनेला बैक्टीरिया मिलने को बड़ा खतरा माना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल्मोनेला बैक्टीरिया से युक्त फूड प्रोडक्ट पेट में गंभीर इन्फेक्शन का कारण बन सकते है, जो सही तरीके से न पकाए जाने पर किसी व्यक्ति के डाइजेशन सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं। गौर करने वाली बात है कि साल्मोनेला बैक्टीरिया टायफॉइड जैसे गंभीर बीमारी के लिए जिम्मेदार होता है। यह बैक्टीरिया जानवरों जैसे अंडा, बीफ, कच्चे मुर्गाों, फल-सब्जियों के साथ-साथ इंसानों की आंत में भी पाया जाता है। इस बैक्टीरिया के प्रभाव से डायरिया और बुखार जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। 

शिपमेंट की एंट्री रोकने के बाद अब आगे क्या होगा? 
बता दें कि एफटीए के नियमों के मुताबिक, अगर किसी शिपमेंट की एंट्री अमेरिका में रोकी जाती है तो  इंपोर्टर को या तो इसे नष्ट करना पड़ता है या अमेरिका से बाहर किसी अन्य देश में एक्सपोर्ट करना पड़ता है। एफडीए ने फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि शिपमेंट रोकने के बाद इसका क्या होगा? एमडीएच और एवरेस्ट के अलावा एमटीआर फूड प्राइवेट लिमिटेड और अहमदाबाद के रामदेव फूड प्राइवेट लिमिडेट के भी शिपमेंट रोके गए हैं। 

 

5379487