Logo
Coal Scam Report: एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट में दस्तावेजों के हवाला से दावा किया गया है कि गौतम अडाणी ने एयर क्वालिटी को ताक पर रखकर मुनाफा कमाया होगा।

Coal Scam Report: देश के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडाणी के बिजनेस ग्रुप पर घटिया क्वालिटी का कोयला महंगे दामों पर बेचने का आरोप लगा है। अंग्रेजी अखबार फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जनवरी से अक्टूबर 2014 के बीच तमिलनाडु तट पर लो-ग्रेड कोयला के करीब दो दर्जन शिपमेंट उतरे थे। लेकिन बाद में अडाणी समूह ने इस घटिया क्वालिटी के कोयला को तिगुनी कीमत पर राज्य की बिजली कंपनी तमिलनाडु जेनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन (TANGEDCO) को बेच दिया। इसे लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तीखे हमले शुरू कर दिए हैं। उन्होंने इंडिया गठबंधन सरकार बनने पर कड़ी जांच का भरोसा दिलाया है।

CFO ने लिखा- ब्रिटेन को भारत का उपनिवेश बनाना पड़ा क्योंकि...
वहीं, कथित कोयला घोटाले का दावा करने वाली फाइनेंशियल टाइम्स (FT) की रिपोर्ट पर अडाणी समूह के सीएफओ (चीफ फाइनेंस ऑफिसर) जुगेशिंदर रॉबी सिंह ने प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने X (पहले ट्विटर) पर मजाक उड़ाते हुए लिखा- "1757 ईस्वी में ग्रेट ब्रिटेन को भारत का उपनिवेश क्यों बनाना पड़ा। इस पर एफटी, बीबीसी की प्रमुख जांच रिपोर्ट। जांच रिपोर्ट का सारांश- अडाणी समूह के गठन को रोकने के लिए अब आप सब कुछ जानिए।

अखबार की रिपोर्ट में क्या है कोल स्कैम का दावा?

  • FT रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडाणी समूह ने भारतीय राज्य बिजली उपयोगिता के लिए TANGEDCO को कम गुणवत्ता वाला कोयला कहीं अधिक महंगे स्वच्छ ईंधन के रूप में पेश किया। ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट ने जुटाए गए दस्तावेजों के हवाले से दावा किया है कि गौतम अडाणी ने एयर क्वालिटी से समझौता करके बड़ा फायदा हासिल किया होगा।
  • एफटी ने कुछ बिलों का जिक्र करते हुए लिखा- जनवरी 2014 में अडाणी समूह ने इंडोनेशिया से कोयला खरीदा था, जिसमें प्रति किलोग्राम 3,500 कैलोरी थी। समूह ने इंडोनेशियाई माइनिंग फर्म, पीटी झोनलिन से यह कोयला लिया, जो 28 डॉलर प्रति टन कीमत पर अपने लो-ग्रेड के कोयले के लिए जानी जाती है।
  • एफटी ने रिपोर्ट में दावा किया है कि अडाणी समूह ने इस शिपमेंट को तमिलनाडु जेनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को 6,000-कैलोरी प्रति किलोग्राम वाला हाई-ग्रेड कोयला बताकर बेचा था। इसके बदले समूह को औसतन 86 डॉलर प्रति टन कीमत मिली थी, जो कोयले के वास्तविक कीमत से 207 प्रतिशत ज्यादा थी।

राहुल ने अडाणी के बहाने पीएम मोदी पर साधा निशाना 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली केंद्र सरकार पर उद्योगपति गौतम अडाणी के साथ कथित रिश्तों पर कटाक्ष किया। राहुल ने अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा- पीएम मोदी के दोस्त अडाणी ने लो-ग्रेड कोयला 3 गुना कीमत पर बेचकर करोड़ों रुपए लूटे। अगर इंडिया ब्लॉक सत्ता में आता है तो कांग्रेस पार्टी जांच के लिए संज्ञान लेगी। 

NDIA सरकार महाघोटाले की जांच करेगी: राहुल गांधी 
राहुल गांधी ने X पर लिखा, ''भाजपा सरकार में भीषण कोयला घोटाला सामने आया है। सालों से चल रहे इस घोटाले के ज़रिए मोदी जी के प्रिय मित्र अडाणी ने लो-ग्रेड कोयले को तीन गुने दाम पर बेच कर हज़ारों करोड़ रुपए लूटे हैं, जिसकी कीमत आम जनता ने बिजली का महंगा बिल भरकर अपनी जेब से चुकाई। क्या प्रधानमंत्री बताएंगे इस खुले भ्रष्टाचार पर ED, CBI और IT को शांत रखने के लिए कितने टेंपो लगे? 4 जून के बाद INDIA की सरकार इस महाघोटाले की जांच कर जनता से लूटी गई पाई-पाई का हिसाब करेगी।    

5379487