Logo
election banner
Aadhaar Updates: यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI ने आधार का दुरुपयोग रोकने के लिए इसे ईमेल आईडी से लिंक करने की बात कही है। 

Aadhaar Updates: देश में आधार (Aadhaar Card) अब आम आदमी की पहचान बन चुका है। इसे सरकारी कामकाज, बैंकों समेत अन्य कार्यालयों में जरूरी दस्तावेज के तौर पर लिया जाने लगा है। अगर आधार साथ में नहीं हो तो आपके कई काम अधूरे छूट सकते हैं। लिहाजा इसे संभालकर अप-टू-डेट रखना बेहद आवश्यक है। आधार से पैन और बैंक खातों के लिंक हो जाने के बाद धोखाधड़ी के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में सावधानी और जागरुकता ही बचाव का हथियार है। आधार का दुरुपयोग रोकने के लिए यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI ने इसे ई-मेल आईडी से लिंक करने की बात कही है। इससे काफी हद तक धोखाधड़ी से बचाव हो सकता है। 

10 साल पुराना आधार है तो अपडेशन जरूरी: UIDAI
यूआईडीएआई के मुताबिक, अगर आपके आधार में ईमेल आईडी अपडेट नहीं है तो शीघ्र ही नजदीकी आधार अपडेशन सेंटर जाकर इसे अपडेट कर लीजिए। अथॉरिटी के निर्देशन में देश के हर बड़े शहर में आधार रजिस्ट्रेशन और अपडेशन के लिए सेंटर संचालिक हो रहे हैं। अथॉरिटी ने आधारकार्ड धारकों से कहा था कि 10 साल पहले बने आधार को पहचान और पते से जुड़े जरूरी दस्तावेज दिखाकर अपडेट कराया जा सकता है। आपके आसपास आधार केंद्र कहां इसकी जानकरी bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर विजिट कर देख सकते हैं।

ऐसे आधार में ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करें? 
STEP 1:
सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।
STEP 2: यहां आधार नंबर या मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन करें।
STEP 3: आधार अपडेशन का ऑप्शन चुनिए। पता अपडेट करने के लिए अपडेट एड्रेस पर क्लिक करें।
STEP 4: इसके बाद आधार में जुड़ा मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी से वेरिफाई करें। 
STEP 5: फिर डॉक्यूमेंट अपडेट का ऑप्शन चुनें। आपको आधार से जुड़ी डिटेल दिखेगी। 
STEP 6: यहां डिटेल्स वेरिफाई करने के बाद अपडेशन के लिए मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें। 
STEP 7: फिर अपडेशन प्रोसेस को एक्सेप्ट करें। इसके बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) मिलेगा। 

5379487