Logo
election banner
Tesla deal with Tata Electronics: अमेरिकी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला भारत में अपनी कारों का प्रोडक्शन शुरू करने के लिए 2 से 3 बिलियन डॉलर का निवेश सकती है। 

Tesla deal with Tata Electronics: अमेरिकी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला अब भारत में एंट्री को लेकर तेजी से आगे बढ़ रही है। कंपनी भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मार्केट में पकड़ मजबूत करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि अरबपति एलन मस्क की कंपनी टाटा ग्रुप की कंपनी से सेमीकंडक्टर चिप्स खरीदेगी। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ग्लोबल कस्टमरों के लिए एक विश्वसनीय सप्लायर के रूप में पहचान बना चुकी है।

21 को पीएम मोदी से मिलेंगे टेस्ला सीईओ
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क रविवार (21 अप्रैल) को अपनी टीम के साथ भारत आने वाले हैं। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत में टेस्ला का इन्वेस्टमेंट प्लान शेयर करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान अरबपति मस्क द्वारा कुछ बड़ी घोषणाएं करने की उम्मीद है। टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए निर्माण के लिए 2-3 बिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है। दूसरी ओर, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने कारोबार का विस्तार करने की योजना के साथ देश के होसुर, धोलेरा और असम में सेमीकंडक्टर मैन्यूफ्रैक्चरिंग फैसिलिटी शुरू की है। और अब तक इस बिजनेस में 14 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। 

इन शहरों में खुलेंगे टेस्ला के शोरूम 
टेस्ला भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों (EVs) के प्रोडक्शन के लिए प्लांट खोलने की तैयारी में है। इसके लिए टेस्ला ने गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में साइट सर्च की है। इसके साथ ही कंपनी ने भारत में टेस्ला कारों की बिक्री के लिए दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में शोरूम खोलने की योजना बनाई है। एलन मस्क की कंपनी इस साल भारत में टेस्ला कारों की बिक्री शुरू करेगी। सूत्रों ने बताया कि टेस्ला का लक्ष्य भारत के प्रमुख शहरों में 3,000 से 5,000 स्क्वायर फीट (280-465 वर्ग मीटर) के शोरूम और सर्विस सेंटर के साथ मौजूदगी दर्ज कराना है। 

2024 के अंत तक टेस्ला EVs की बिक्री शुरू!
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबल लेवल पर कारों की डिलीवरी में गिरावट के बीच कंपनी अब भारत जैसे देशों में नए बाजारों पर फोकस बढ़ा रही है। टेस्ला ने पहले ही भारत में एक्सपोर्ट के लिए अपने जर्मनी स्थित प्लांट में राइट-हैंड ड्राइव कारों का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है। टेस्ला दिल्ली और मुंबई में अपने शोरूम खोलने पर नजरें गड़ाए बैठी है, क्योंकि उसे 2024 के अंत तक भारत में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री शुरू करनी है। (पढ़ें पूरी खबर...)

5379487