Logo
election banner
Tesla in India: अमेरिकी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला के सीईओ 21 अप्रैल को दो दिवसीय दौरे पर टीम के साथ भारत आएंगे। इस दौरान उनके निवेश की घोषणा करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने की उम्मीद है।

(मंजू कुमारी)
Tesla In Indian: अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में एंट्रो की तैयारियों में जुटी है। कंपनी भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मार्केट में अपनी दावेदारी पेश कर रही है। इसके लिए टेस्ला ने गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में से किसी एक राज्य में अपना इलेक्ट्रिक कार प्रोडक्शन प्लांट शुरू करने की प्लानिंग की है। साथ ही कंपनी ने भारत में टेस्ला कारों की बिक्री के लिए दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में शोरूम खोलने की योजना बनाई है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क रविवार (21 अप्रैल) को अपनी टीम के साथ भारत आने वाले हैं। 

टेस्ला का शोरूम खोलने के लिए कितनी जगह चाहिए?
एलन मस्क की कंपनी इस साल भारत में टेस्ला कारों की बिक्री शुरू करेगी। ग्लोबल लेवल पर कारों की डिलीवरी में गिरावट के बीच कंपनी अब भारत जैसे देशों में नए बाजारों पर फोकस बढ़ा रही है। टेस्ला ने पहले ही भारत में एक्सपोर्ट के लिए अपने जर्मनी स्थित प्लांट में राइट-हैंड ड्राइव कारों का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि टेस्ला का लक्ष्य भारत के प्रमुख शहरों में 3,000 से 5,000 स्क्वायर फीट (280-465 वर्ग मीटर) के शोरूम और सर्विस सेंटर के साथ मौजूदगी दर्ज कराना है।
 
2024 के अंत तक भारत में शुरू होगी टेस्ला EVs की बिक्री 
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इलेक्ट्रिक कार मैन्यूफ्रैक्चरर टेस्ला दिल्ली और मुंबई में अपने शोरूम खोलने पर नजरें गड़ाए बैठी है, क्योंकि उसे 2024 के अंत तक भारत में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री शुरू करनी है। टेस्ला के अधिकारियों ने पिछले महीने से भारत में प्लांट के लिए साइट की तलाश शुरू कर दी है। भारत आने पर टेस्ला टीम नया प्रोडक्शन प्लांट शुरू करने के लिए साइट विजिट भी कर सकती है।  

भारत सरकार ने विदेशी कारों पर घटाया है इंपोर्ट टैक्स
बता दें कि टेस्ला ने करीब चार साल में पहली बार ग्लोबल लेवल पर तीसरी तिमाही में अपनी व्हीकल डिलीवरी में गिरावट देखी है। ऐसे में कंपनी नए बाजारों में एंट्री पर पूरा जोर लगा रही है। भारत सरकार ने हाल ही में ऑटो कंपनियों के लिए कम से कम 500 मिलियन डॉलर के निवेश और प्रोडक्शन प्लांट शुरू करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर इंपोर्ट टैक्स को 100% से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया है।

पीएम मोदी से इंवेस्टमेंट प्लान शेयर करेंगे एलन मस्क
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क रविवार (21 अप्रैल) को भारत आने वाले हैं। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर भारत में निवेश योजना साझा करेंगे। दोनों की आखिरी मुलाकात पिछले साल जून में हुई थी। टेस्ला के अधिकारियों की टीम प्लांट खोलने के लिए कई रियल एस्टेट डेवलपर्स के साथ चर्चा कर रही है। कंपनी ऊंची सड़कों और मॉल में संभावित शोरूम की खोज कर रही है। कंपनी 2024 तक भारत के बड़े शहरों में शोरूम खोलने के लिए भी उत्सुक है।

अमेरिका और चीन जैसे देशों में ग्रोथ से जूझ रही है टेस्ला
बता दें कि टेस्ला अमेरिका और चीन में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग में सुस्ती के कारण कमजोर ग्रोथ से जूझ रही है। ऐसे में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटो बाजार भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ने की उम्मीद है। 2023 में भारत की कुल कार बिक्री में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की हिस्सेदारी सिर्फ 2 फीसदी थी, लेकिन केंद्र सरकार ने 2030 तक सभी नई कारों की बिक्री में 30 प्रतिशत इलेक्ट्रिक कारों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने का टारगेट रखा है। 

5379487