Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Year Ender 2018 : ये थी साल की बेस्ट मोबाइल टेक्नोलॉजी, जानें फिंगरप्रिंट से लेकर पॉप अप कैमरा तक

साल 2018 (Year Ender 2018) को खत्म होने में सिर्फ कुछ ही घंटे रह गए है। इसके साथ ही दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी को इसका बेसब्री से इंतजार है।

Year Ender 2018 : ये थी साल की बेस्ट मोबाइल टेक्नोलॉजी, जानें फिंगरप्रिंट से लेकर पॉप अप कैमरा तक
X

Year Ender 2018

साल 2018 (Year Ender 2018) को खत्म होने में सिर्फ कुछ ही घंटे रह गए है। इसके साथ ही दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी को इसका बेसब्री से इंतजार है। वहीं इस साल टेक की दुनिया में एक से बढ़कर एक टेक्नोलॉजी ने दस्तक दी थी और अपनी खास तकनीक से दुनिया को चौंकाया था। वहीं दूसरी तरफ लोगों को भी ये खास टेक्नोलॉजी बहुत पसंद आई थी। आज हम आपको कुछ ऐसी ऐसे टेक्नोलॉजी के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने आते ही धमाल मचा दिया था। आइए जानते है इस टेक्नोलॉजी के बारे में...

Warning / Quick Heal ने दी चेतावनी, फेक एंड्रोइड पीडीएफ ऐप्स में है वायरस, जल्द करें अनइंस्टॉल

ये है साल की बेस्ट टेक्नोलॉजी

पॉप अप कैमरा

स्मार्टफोन निर्मता कंपनी वीवो ने दुनिया का पहला ऐसा कैमरा लॉन्च किया था, जिसमें पॉप अप कैमरा था। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी थी, जिसमें यूजर्स को सेल्फी कैमरा नहीं दिखाई देता है।

लेकिन अगर यूजर्स को फोटो क्लिक करनी है, तो इसके लिए कैमरा ऊपरी हिस्से से निकलकर बाहर आ जाएगा और फोटो खीचने के बाद अपने आप अंदर चले जाएगा। वहीं इस फोन की असली कीमत 44,990 रुपए है।

स्लाइडर कैमरा

ओप्पो ने पहली बार दुनिया के सामने इस टेक्नोलॉजी को अपने फोन के साथ पेश किया था। अगर हम इस फोन के डिस्प्ले को देखे, तो इसमें कैमरा नहीं दिखाई देगा। लेकिन जब फोन से फोटो क्लिक करेंगे, तो कैमरा स्लाइडर की तरह बाहर आजा है और फोटो क्लिक करने के बाद अंदर चले जाता है।

वहीं इस फोन की कीमत 59,990 रुपए है।

इन-डिस्प्ले कैमरा

स्मार्टफोन निर्मता कंपनियां सैमसंग और ऑनर ने इस तकनीक को अपने कैमरे के साथ दुनिया के सामने पेश किया था। इन फोन्स में कैमरा डिस्प्ले दे अंदर ही मिलता है।

अगर ध्यान से देखने में डिस्प्ले के अंदर एक होल होता है, जिसमें फ्रंट कैमरा मौजूद है। लेकिन अब तक इस तकनीक वाले कैमरा फोन को भारत में लॉन्च नहीं किया है।

इसके साथ ही ऑनर वी20 की कीमत 2,999 चीनी युआन 30,400 रुपए है और हुवावे नोवा 4 की कीमत 48 मेगापिक्सल की कीमत 3,399 चीनी युआन यानी करीब 35,300 रुपए है।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

इस टेक्नोलॉजी ने लोगों को बहुत ही चौंकाया था। वीवो ने इस टेक्नोलॉजी को अपने फोन के डिस्प्ले के अंदर दिया था और पूरी दुनिया के सामने पेश भी किया था। कंपनी ने इस तकनीक को फोन के नीचे की ओर फिंगरप्रिंट के सेंसर में दिया था। वहीं भारत में इस फोन की कीमत 35,999 रुपए है।

Best Prepaid Plans / ये हैं Airtel के बेस्ट बजट डेटा प्लान, ऐसे उठाएं लाभ

VOOC फ्लैश चार्जिंग

स्मार्टफोन निर्मता कंपनी ओप्पो ने इस टेक्नोलॉजी का आविष्कार किया था। इस तकनीक का पूरा नाम वोल्टेज ओपन, लूप मल्टी स्टेप कॉन्सेंट करेंट चार्जिंग है। इस तकनीक की मदद से सिर्फ 35 मिनट के अंदर स्मार्टफोन फुल चार्ज हो जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story