Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब इस सॉफ्टवेयर चंद मिनटों पता लगेगा कि खबर फर्जी है या नहीं, ऐसे करें यूज

आज के समय में इंटरनेट और सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही दुनिया में असली और फेक न्यूज की पहचान करना अपने-आप में एक मुश्किल काम बन गया है।

अब इस सॉफ्टवेयर चंद मिनटों पता लगेगा कि खबर फर्जी है या नहीं, ऐसे करें यूज
X

आज के समय में इंटरनेट और सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही दुनिया में असली और फेक न्यूज की पहचान करना अपने-आप में एक मुश्किल काम बन गया है। हाल यह है कि पढ़े-लिखे और समझदार लोग भी फेक न्यूज को नहीं समझ पाते है।

Upcoming Smartphones 2019 / नए साल में लॉन्च होंगे ये धमाकेदार स्मार्टफोन्स, देखें लिस्ट

अभी हाल ही में पत्रकार और फिल्म निर्माता अविनास दास पर फेक न्यूज को ट्विटर पर शेयर करने के आरोप लगा था और इसकी वजह से उनपर केस दर्ज हो गया था। आज हम आपको एक ऐसे गूगल क्रोम एक्सटेंशन के बारे में जानकारी देंगे, जिसकी मदद से पहचान सकेंगे कि न्यूज फेक है या नहीं। आइए जानते इसके बारे में.....

Eyeo जो कि एडब्लॉक कंपनी है, जिसमें एक TrustedNews के नाम से एक नया गूगल क्रोम एक्सटेशन बनाया है। इसकी मदद से यूजर्स आसानी से फेक न्यूज को पहचान पाएंगे। लेकिन इस एक्सटेंशन को सबसे पहले अपने गूगल क्रोम में डाउनलोड करना होगा। आइए जानते कैसे करते है इसे इस्तेमाल....

ऐसे करें इस्तेमाल

1. सबसे पहले यूजर्स को अपना गूगल क्रोम ओपन करना होगा, इसके बाद trusted-news.com एंटर करना होगा और फिर TrustedNews for Chrome के ऑप्शन को चुनना होगा।

2. इसके बाद यूजर्स को क्रोम के वेब स्टोर में जाना होगा और इसपर टैप करना होगा। इतना करने के बाद यूजर्स को ट्रस्टेडन्यूज एक्सटेंशन को ऐड करना होगा और सेटिंग में जाने की जरूरत नहीं है।

Amazon-Flipkart / अब नहीं होगी एक्सक्लूसिव डील्स और सेल, सरकार ने बदले नियम

3. जब यूजर्स इस एक्सटेंशन को जोडेंगे, तो दाहिनी तरफ एक किताब जैसा आइकन दिखेगा। इसके बाद अगर यूजर्स को किसी भी न्यूज पर शक है कि यह फेक तो नहीं है, तो इसके लिए यूजर्स को ट्रस्टेडन्यूज के आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद यह एक्सटेंशन यूजर की न्यूज की सही जानकारी बता देगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story