Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Amazon और Flipkart के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, अब नहीं होगी एक्सक्लूसिव सेल, नियम में किया बदलाव

आने वाले साल यानी 2019 में देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Amazon, Flipkart (Amazon-Flipkart) जैसी कंपनियों में चलने वाली सेल पर रोक लगाई जा सकती है।

Amazon और Flipkart के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, अब नहीं होगी एक्सक्लूसिव सेल, नियम में किया बदलाव
X

Amazon-Flipkart

आने वाले साल यानी 2019 में देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Amazon, Flipkart (Amazon-Flipkart) जैसी कंपनियों में चलने वाली सेल पर रोक लगाई जा सकती है।

इसके साथ ही केंद्र सरकार इन दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों (Amazon-Flipkart) के खिलाफ सख्त आदेश दिया है, जिसमें कहा है कि ऑनलाइन कंपनियां ऐसे प्रोडेक्ट्स की सेल (Amazon Sale) (Flipkart Sale) नहीं कर पाएंगी जो वे खुद बनाती है।

अगर कंपनियां ऐसे प्रोडक्ट्स को बनाती है, तो अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं सेल कर पाएंगे।

Big Breaking : Air India को कर्ज से उबारने के लिए सरकार तैयार किया बड़ा प्लान

कॉमर्स और इंडस्ट्री मंत्रालय के बयान के अनुसार, ई-कॉमर्स कंपनी या उसकी ग्रुप कंपनी के साथ अगर कोई प्रोडेक्ट्स बनाती है, तो उसे अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं सेल कर पाएगी। इसके साथ ही अन्य किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट भी नहीं सेल कर पाएंगी, जिनमें उनकी किसी भी तरह की पार्टनरशिप होगी।

इस आदेश का मतलब है कि ई-कॉमर्स कंपनियां अब किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को एक्सक्लूसिविली (Amazon Sale) (Flipkart Sale) सेल नहीं कर पाएगीं।

ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनी Amazon और Flipkart (Amazon-Flipkart) जो OnePlus, Xiaomi, Realme, Vivo, Oppo, Honor, Huawei जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन्स एक्सक्लूसिविली सेल करती है, वो अब इन्हें सेल नहीं कर पाएंगी।

सरकार ने ऑनलाइन रिटेल के नियम को काफी हद तक बदल दिया है। ऑनलाइन रिटेल फर्म में FDI यानी कि सीधे विदेशी निवेश के नियमों में भी कई बड़े बदलाव किए है।

इसके साथ ही सरकार निवेश की मंजूरी देने से पहले यह देखेगी कि कंपनी का निवेश करने वाली कंपनी से पहले से किसी भी तरह का व्यावसायिक रिश्ता है या नहीं।

फाइनेंस मंत्रालय के अनुसार, ई-कॉमर्स कंपनियां अपने ग्राहकों को कैशबैक का ऑफर भी ट्रांसपेरेंट करके देना होगा और उसमें किसी भी तरह का भेदभाव नहीं होना चाहिए।

मंत्रालय ने सभी ऑनलाइन रिटेल कंपनियों को यह आदेश दिए है कि 30 सितंबर तक रिजर्व बैंक के पास ऑडिटर का सर्टिफिकेट जमा करवना होगा, जिससे सभी कंपनी नियम का पालन कर सके।

Amazon और Flipkart (Amazon-Flipkart) अपनी आखरी एक्सक्यूसिव सेल 26 जनवरी को कर सकती है। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है कि उनके पास घरेलू ट्रेडर्स की शिकायत आई थी।

अलविदा 2018: इन महिलाओं ने बैंकिंग और ब्यूरोक्रेट्स जैसे महत्वपूर्ण पदों पर किया कब्जा

यह इसलिए हुआ क्योंकि ई-कॉमर्स कंपनियां (Amazon-Flipkart) अपने सेल में ग्राहकों को बड़ा डिस्काउंट दे रही थी। बता दें कि सरकार के यह नए नियम 1 फरवरी 2019 से लागू हो जाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story