Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Google ने Google Drive को लेकर लिया बड़ा फैसला, अब फोन बैकअप के लिए नहीं जरूरी होगा Wifi

आज के समय में स्मार्टफोन हर व्यक्ति की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इसके साथ ही लोग अपने फोन्स पर हर तरह के काम करते है।

Google ने Google Drive को लेकर लिया बड़ा फैसला, अब फोन बैकअप के लिए नहीं जरूरी होगा Wifi
X

आज के समय में स्मार्टफोन हर व्यक्ति की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इसके साथ ही लोग अपने फोन्स पर हर तरह के काम करते है। ऐसे में अगर फोन खराब या चोरी हो जाता है, तो लोगों को अपने पर्सनल डाटा को कहीं नुकसान ना हो जाए इसकी चिंता लगी रहती है।

वहीं अगर लोगों को पर्सनल डाटा गूगल ड्राइव पर सेव करना होता हैं, तो इसके लिए उनको इंटरनेट के लिए वाई-फाई की जरूरत पड़ती थी। लेकिन अब लोग अपने डाटा को एक बटन की मदद मैन्यूअली सेव कर सकते है।

ये भी पढ़े: इस तरीके से आप आसानी से अपने पुराने फोन की सही कीमत का लगा सकते है पता, जानें कैसे

Google ने अगस्त में अपनी सालाना कार्यक्रम के दौरान मैनुअल तरीके से बैकअप लेने की सुविधा शुरू करने की जानकारी शेयर की थी। गूगल की तरफ से एंड्रॉयड में लाए नए सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद से ही अब यह फीचर शुरू हो चुका है। निजी वेबसाइट ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में इस नए अपडेट की जानकारी शेयर की है।

वेबसाइट की जानकारी के अनुसार, पहले ये माना जा रहा था कि ये सेवा गूगल एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के आने वाले नए 9.1 वर्जन में ही मिलेगी, जिसे गूगल पाई का नाम दिया गया है।

लेकिन एक टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ एलेक्स क्रूगर की जांच में पाया है कि यह सुविधा पुराने एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर चलने वाले फोन में भी शुरू हो चुकी है। यहां तक कि साल 2014 के गूगल मार्शमैलो एंड्रॉयड में भी गूगल ड्राइव पर डाटा मैनुअल तरीके से सेव किया जा सकता है।

बता दें कि उन लोगों को गूगल ड्राइव में डाटा मैनुअली सेव करने के ऑप्शन से फायदा होगा, जिनके फोन में यूएसबी पोर्ट या वाई-फाई सेंसर खारब हो चुका है।

ऐसे करें चैक

1. यूजर्स को सबसे पहले फोन की गूगल सेटिंग्स में जाकर बैकअप बटन पर टैप करना होगा।

2. इसके बाद यूजर्स के सामने बैकअप दबाने पर नीले रंग का बैकअप नाऊ का एक ऑप्शन आएगा।

3. इतना करने के बाद यूजर्स के बैकअप नाऊ पर टैप करते ही फोन डाटा की प्रतिलिपि ड्राइव पर बन जाएगी।

ये भी पढ़े: ये हैं Airtel और Jio के बेस्ट डेटा प्लान्स, जानें कैसे उठाएं लाभ

4. इसके साथ ही जिन भी यूजर्स के फोन में अभी बैकअप नाऊ नहीं दिखाई दे रहा है, उनके फोन में जल्द ही अपडेट आ जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story