Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब आसानी से किसी को भी अपने कंफर्म टिकट पर भेज सकते है, जानें पूरा प्रोसेस

कई बार ऐसा होता कि लोगों को किसी इमरजेंसी में अपना रेलवे टिकट कैंसिल कराना पड़ता है। ऐसे में टिकट के कीमत की कुछ ही रकम यात्रियों को वापस मिलती है।

अब आसानी से किसी को भी अपने कंफर्म टिकट पर भेज सकते है, जानें पूरा प्रोसेस
X

कई बार ऐसा होता कि लोगों को किसी इमरजेंसी में अपना रेलवे टिकट कैंसिल कराना पड़ता है। ऐसे में टिकट के कीमत की कुछ ही रकम यात्रियों को वापस मिलती है, लेकिन अब यात्री अपना कंमर्फ टिकट पर किसी दूसरे को आसानी से भेज सकते है। भारतीय रेलवे ने इस सुविधा को शुरू किया है। आइए जानते है पूरे प्रोसेस के बारे में.....

ये भी पढ़े: Diwali 2018: Renault पर मिल रहा है 60 हजार रुपए तक का बंपर डिस्काउंट, ऐसे उठाएं लाभ

अगर यात्री अपना टिकट ट्रांसफर करना चाहते है, तो वे सिर्फ अपने परिवार के सदस्यों को ही टिकट दे सकते हैं। रेलवे के नियम के अनुसार यात्री अपना रिजर्व्ड टिकट माता-पिता, भाई-बहन, बेटी-बेटा या फिर पति और पत्नी को ही ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन यात्री अपना टिकट परिवार के अलावा किसी और को नहीं दे सकते है।

ऐसे करें टिकट ट्रांसफर

1. सबसे पहले यात्री को अपना टिकट ट्रांसफर करने के लिए नजदीक के रेलवे आरक्षण काउंटर पर जाना होगा।

2. इसके बाद यात्री को मुख्य आरक्षण अधिकारी को आवेदन देना होगा।

3. रेल का कंफर्म टिकट किसी छात्र को भी ट्रांसफर आसानी से किया जा सकता है। यदि कोई स्टूडेंट अपने टिकट पर यात्रा नहीं कर पा रहा हैं, तो वह 48 घंटे पहले अपना टिकट किसी दूसरे छात्र को दे सकता है। लेकिन इसके लिए भी यात्री को रिजर्वेशन काउंटर पर एक आवेदन देना ही होगा।

ये भी पढ़े: पेट्रोल और डीजल के दामों में हूई कटौती, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत हुई कम, जानें आज की कीमत

बता दें कि भारतीय रेलवे ने टिकट ट्रांसफर की सर्विस नेशनल कैडेट कॉर्प्स को दी है। अगर इस समुह के सदस्यों को टिकट ट्रांसफर करनी हैं, तो उन्हें अपने प्रमुख से लिखित में अनुमित लेनी होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story