Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब स्मार्टफोन को खोजना होगा आसान, Google Maps करेगा मदद, फॉलो करें यह स्टेप्स

स्मार्टफोन लोगों की लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसके साथ ही लोग अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन्स पर ही बिताते हैं। लेकिन अगर स्मार्टफोन खो जाए या फिर चोरी हो जाए तो लोगों के काम एकदम रुक जाते हैं।

अब स्मार्टफोन को खोजना होगा आसान, Google Maps करेगा मदद, फॉलो करें यह स्टेप्स
X

स्मार्टफोन लोगों की लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसके साथ ही लोग अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन्स पर ही बिताते हैं। लेकिन अगर स्मार्टफोन खो जाए या फिर चोरी हो जाए तो लोगों के काम एकदम रुक जाते है।

ये भी पढ़े: MTNL ने Jio को टक्कर देने के लिए पेश किया इतने रुपए वाला डेटा प्लान, यूजर्स को मिलेगा अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा

आज हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स की जानकारी देने जा रहे है, जिनकी मदद से आप अपने खोए हुए या चोरी हुए स्मार्टफोन को आसानी से खोज सकते है। वहीं दूसरी तरफ लोगों का स्मार्टफोन खो जाए तो डेटा, फोटो और अन्य जरूरी सामान का डर सताने लगता है। ऐसे में ऐप्पल यूजर्स के पास ‘Find My Phone’ फीचर मौजूद है।

वहीं दूसरी तरफ एंड्रॉयड स्मार्टफोन ‘Find Your Phone’ फीचर के साथ आता है। यह फीचर उन जगहों और लोकेशन को ट्रैक करता है जहां आप गए हैं। आज हम आपको बताएंगे कि Google Maps की मदद कैसे आप अपने स्मार्टफोन की लोकेशन को सर्च कर सकते है। आइए जानते है इसके बारे में....

Google Maps के जरिए खोजें अपना स्मार्टफोन

गूगल मैप्स की मदद से खोए हुए एंड्रॉयड स्मार्टफोन को ढूंढने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक ऐसा मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए, जिसमें इंटरनेट कनेक्टशन होना जरूरी है। इसके अलावा आपको Gmail अकाउंट का आईडी और पासवर्ड याद होना चाहिए। अगर यह आपके पास नहीं है, तो स्मार्टफोन खोजना मुश्किल हो जाएगा।

आपको बताते हैं स्टेप्स जो आपको फॉलो करने होंगे। सबसे पहले स्मार्टफोन यूजर को Google पर www.maps.google.co.in लिंक ओपन करना होगा। इसके बाद Google Maps खुल जाएगा, यहां यूजर को अपनी गूगल आईडी एंटर करनी होगी और इतना करने के बाद खोए हुए स्मार्टफोन का लिंक सेंड कर देगी।

यूजर्स को अपनी आईडी लॉग इन करनी होगी इसके बाद ऊपर की तरफ यूजर को 3 डॉट दिखाई देंगे, जिन पर जा कर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर को अपनी टाइम लाइन पर जा कर एक ऑप्शन दिखाई देगा। इतना करने के बाद यूजर को अपनी टाइमलाइन में जा कर वो टाइम और महिना एंटर करना होगा, जिसकी लोकेशन हिस्ट्री देखाना चाहते है।

ये भी पढ़े: Whatsapp ने ऐप में जोड़े 3 दमदार फीचर्स, रिप्लाई से लेकर फॉरवर्ड तक के फीचर में किए बड़े बदलाव

यह सब करने के बाद यूजर्स को इतना करने के बाद अपनी लोकेशन हिस्ट्री दिखने लगेगी। वहीं दूसरी तरफ यूजर्स इस फीचर को एंड्रोइड फोन के गूगल मैप्स पर भी जा कर इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन इसके लिए यूजर को वहीं आईडी लॉगइन करनी होगी, जो कि फोन से लिंक है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story