Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिर्फ 500 रुपये में SBI में खुलेगा PPF खाता, FD के साथ मिलेंगे ये दो फायदे

देश का दिग्गज सरकारी बैंक SBI अपने ग्राहकों को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए हमेशा कोशिश रहता है। इसके साथ ही बैंक एक खास तरह का खाता खोलने की तैयारी की है। इसमें सामान्य खातों से ज्यादा ब्याज दिया जाएगा।

सिर्फ 500 रुपये में SBI में खुलेगा PPF खाता, FD के साथ मिलेंगे ये दो फायदे
X

देश का दिग्गज सरकारी बैंक SBI अपने ग्राहकों को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए हमेशा कोशिश रहता है। इसके साथ ही बैंक एक खास तरह का खाता खोलने की तैयारी की है। इसमें सामान्य खातों से ज्यादा ब्याज दिया जाएगा। साथ ही इस खाते में टैक्स में भी छूट दी जाएगी है। बैंक के इस खाते में ग्राहक खाता खुलवाकर कंपाउंड का लाभ उठा सकते है।

ये भी पढ़े: Flipkart Festive Dhamaka Days Sale: Nokia 6.1 Plus मिल रहा हैं सिर्फ 999 रुपए में, ऐसे खरीदें

SBI की इस सर्विस के जरिए ग्राहक बैंक के साथ पीपीएफ खाता खोल सकते हैं और इसे ग्राहक महज 500 रुपए के न्यूनतम डिपोजिट के साथ ओपन कर सकते हैं। वहीं इस खाते के तहत यूजर्स को 8 प्रतिशत का ब्याज दिया जाएगा।

पीपीएफ अकाउंट

पीपीएफ यानी पब्ल‍िक प्रोविडेंट फंड, यह एक सरकारी स्कीम है। छोटी बचत योजनाओं में से एक इस स्कीम में ग्राहक बैंक के साथ ही पोस्ट ऑफ‍िस के जरिये भी खाता ओपन कर सकते हैं। लेक‍िन इसके लिए ग्राहकों को इस खाते को ओपन करवाने के लिए ब्रांच जाना पड़ता है। साथ ही एसबीआई के साथ कुछ बैंक भी इस सर्विस को ऑनलाइन प्रदान कर रही है।

पीपीएफ खाता जब ग्राहक ओपन करवाते है, तो उनका अकाउंट 15 साल तक ओपन रहेगा। मैच्योरिटी के वक्त पर ग्राहक अपना पैसा विद्ड्रॉ कर सकते हैं, लेकिन यह कुछ खास स्थिति में ऐसा किया जाता है।

इस खाते में ग्राहक एक साल में सिर्फ 1.5 लाख रुपए जमा करवा सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ ध्यान रखने वाली बात है कि एक व्यक्ति के नाम पर एक ही पीपीएफ खाता ओपन किया जा सकता है।

ऐसे करें ओपन

ग्राहक इस खाते को भारतीय स्टेट बैंक के साथ घर बैठे ही खुलवा सकते है। इसके लिए ग्राहक के पास एसबीआई नेटबैंक‍िंग की सुविधा होना जरूरी है। इसके जरिए ग्राहक पीपीएफ खाता ओपन कर सकते है।

ये भी पढ़े: एंड्रोइड और आईओएस के प्लेटफॉर्म पर मिलेगा स्टीकर का नया फीचर, जानें इसके बारे में

पीपीएफ खाता खुलवाने का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन नहीं है और इस खाते को खोलने की प्रक्र‍िया ग्राहक ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। इसकी मदद से ग्राहक फॉर्म भर सकेंगे और इसके बाद फॉर्म भरकर नो योर कस्टमर (KYC) डॉक्युमेंट्स को लेकर ब्रांच में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट खोलने की प्रोसेस यहां पूरी हो जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story