logo
Breaking

सीसीआई की रिपोर्ट की जारी, Flipkart और Amazon ने प्रतिस्पर्धा नियमों का नहीं किया उल्लंघन

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियां Flipkart और Amazon बिजनेस गतिविधियां प्रतिस्पर्धा नियमों को नहीं तोड़ रही है।

सीसीआई की रिपोर्ट की जारी, Flipkart और Amazon ने प्रतिस्पर्धा नियमों का नहीं किया उल्लंघन

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियां Flipkart और Amazon बिजनेस गतिविधियां प्रतिस्पर्धा नियमों को नहीं तोड़ रही है, इसके साथ ही ऑनलाइन दुकानदारों के समूहीकरण के वर्जस्व कायम जानें के आरोपों को भी खारिज कर दिया है।

ये भी पढ़े: रिपोर्ट से हुआ खुलासा, Whatsapp के नए फॉरवर्ड प्रिव्यू फीचर की शुरू हुई टेस्टिंग

आयोग ने ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर तेजी से बढ़ते ऑनलाइन बाजार में कथित अनुचित व्या पार गतिविधियों को लेकर उठ रही चिंताओं के बीच इस बात को कहा है।

अलग-अलग ई-कॉमर्स मार्केट पर प्रोडक्ट्स की सेल करने वाले 2,000 से ज्यादा दुकनदार के समूह ऑल इंडिया ऑनलाइन वेंडर्स एसोसिएशन की शिकायत पर सीसीआई ने यह आदेश दिया है।

नकली कॉस्मेटिक प्रोडक्ट सेल करने पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने अमेजन के साथ कई ई-कॉमर्स कंपनियों को बीते महीने नोटिस भेजा था।

डीसीजीआई ने जांच में पाया गया था कि इन ई-वेबसाइट पर कई ऐसे भी इंपोर्ट सामान सेल हो रहे है, जिनको भारत में बेचने की अनुमति नहीं दी गई है।

विभाग ने कंपनियों को दस दिन का जवाब देने का समय दिया है। लेकिन विभाग को जवाब नहीं मिला, तो डीसीजीआई ने कंपनियों को कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

डीसीजीआई के ड्रग इंस्पेक्टर ने देश के अलग-अलग हिस्से में 5 और 6 अक्तूबर तक छापा मारा गया था, जिसमें पता चला हैं कि ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बिना पंजीकरण वाले कुछ स्वदेशी कॉस्मेटिक और बिना वैध लाइसेंस के इंपोर्टेड ब्रांड्स सेल किए जा रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ विभाग ने अमेजन, फ्लिपकार्ट और इंडियामार्ट जैसी कंपनियों को नोटिस जारी कर दिया है।

ये भी पढ़े: पेट्रोल और डीजल की कीमत में आई गिरावट, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कम हुई कच्चे तेल की कीमत, जानें रेट

बता दें कि इस बारे में जब अमेजन इंडिया से संपर्क किया गया तो कंपनी ने कहा हैं कि जब भी ऐसा कोई केस कंपनी के पास आएगा, तो अवैध और नकली प्रोडक्ट सेल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Share it
Top