Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब PDF फाइल को Word या Excel में कनवर्ट करना हुआ आसान, जानें तरीका

PDF का इस्तेमाल आज के समय में बढ़ चुका है, इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक जानकारी को इस फॉमेट में पेश करना काफी अच्छा होता है।

अब PDF फाइल को Word या Excel में कनवर्ट करना हुआ आसान, जानें तरीका
X

PDF का इस्तेमाल आज के समय में बढ़ चुका है, इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक जानकारी को इस फॉमेट में पेश करना काफी अच्छा होता है। इसके साछ यूजर्स को दिक्कत का सामना जब करना पड़ता है, जब उसमें कुछ एडिट करना होता है और पीडीएफ में कुछ भी एडिट नहीं होता है।

अगर आफको पीडीएफ में एडिट करना है, तो इसके लिए यूजर्स को पीडीएफ को वर्ड या एक्सिल में कनवर्ट करना होगा। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पीडीएफ को एडिट कर पाएंगे। आइए जानते है इसके बारे में........

Adobe Acrobat

इसके लिए यूजर्स को एडोब एक्रोबैट ओपन करना होगा और बाद में उस फाइल को ओपन करना होगा, जिसको एडिट करना होगा।
इतना करने के बाद यूजर्स को एडिट पीडीएफ टूल का उपयोग करना होगा। साथ ही यह टूल यूजर्स को साइड में दिखाई देगा। यूजर्स टूल को इंटरक्टिव को मूव करके पीडीएफ के कंटेंट को चुन सकते है। यह करने के बाद यूजर्स अपने टेक्सट को एडिट कर सकते है।
एडोब एक्रोबैट के स्टैंडर्ड वर्जन के लिए यूजर्स को 15 डॉलर का चार्ज देना होगा। साथ ही इस सॉफ्टवेयर से पीडीएफ को भी कनवर्ट किया जा सकता है।
यूजर्स इस पीडीएफ को दूसरे फॉर्मेट में बदल सकते है। इसके लिए यूजर्स को word processing application का इस्तेमाल करना होगा। इस ऐप को लॉन्च करने के लिए Microsoft Word या Google Docs का उपयोग करना होगा। यूजर्स को Able2Extract Professional 11 की मदद से पीडीएफ को पावरपॉइंट, वर्ड और एक्सिल में कनवर्ट कर सकते है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story