Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BHIM: अब रेलवे में करें फ्री में सफर, इस ऐप के और भी हैं कई फायदे

सरकार ने कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए 1 दिसंबर से इस ऐप को रिजर्वेशन काउंटर पर भी इस्तेमाल करने की सुविधा प्रदान की है।

BHIM: अब रेलवे में करें फ्री में सफर, इस ऐप के और भी हैं कई फायदे
X

1 दिसंबर से ही रेलवे के सभी रिजर्वेशन काउंटर पर भीम ऐप के जरिये यात्री अब टिकट बुक कर सकते हैं। इस ऐप को मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन के लिए अहम बताया जा रहा है। इतना ही नहीं सरकार ने इस ऐप के भुगतान करने पर यात्रियों को अनेक फायदा देने की व्यवस्था की है।

कैशलैस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा

सरकार का मुख्य लक्ष्य डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देना है। इसलिए सरकार ने नोटबंदी के बाद ही पहले पेट्रोल पंप पर कैशलेस ट्रांजैक्शन करने पर 0.75 प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया था जो अभी तक जारी है। इतना ही नहीं डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले सरचार्ज को भी माफ कर दिया था।

यह भी पढ़ें- एयरटेल ने इन सर्किल में शुरू की 4G वोल्टी सर्विस, इस तरह से करें ऐक्टिवेट

इस तरह से होगा फायदा

देशभर के 3000 रिजर्वेशन सेंटर यानि की आरक्षण केन्द्रों पर भीम ऐप से टिकट बुक करने की व्यवस्था 1 दिसंबर से शुरू हो गई है। इस ऐप के जरिये पेमेंट करने पर आपको कैश या डेबिट-क्रेडिट कार्ड इन रिजर्वेशन सेंटरों पर ले जाने से मुक्ति मिल जाएगी। इतना ही नहीं रिजर्वेशन सेंटरों पर कैश ट्रांजैक्शन करने पर छुट्टे पैसों की समस्या से भी निजात मिल जाएगा।

रेलवे में कर सकते हैं फ्री में सफर

भारतीय रेलवे ने 1 अक्टूबर से 'लकी ड्रॉ स्कीम' की शुरूआत की है। यात्री इस स्कीम के तहत भीम व यूपीआई ऐप से पेमेंट करके फ्री में सफर का आनंद ले सकते हैं। लकी ड्रॉ स्कीम के नियमों के मुताबिक इन ऐप से पेमेंट करने वाले सभी लोगों में से 5 लोगों को चुना जाएगा। उन 5 लोगों को रेलवे फ्री में सफर कराएगा।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: भारत में जल्द हो सकती है 5G सर्विस लॉन्च, नोकिया ने की है ये बड़ी पहल

पेट्रोल-डीजल पर मिल रही है छूट

पेट्रोल-डीजल भराने के दौरान अगर आप भीम ऐप के जरिये भुगतान करते हैं, तो यहां भी आपको दूसरों के मुकाबले कम रेट पर ईंधन मिलेगा। दरअसल ऑयल कंपनियों ने यह स्कीम काफी पहले शुरू की हुई है। इस स्कीम के तहत जब भी आप भीम ऐप या अन्य किसी कैशलेस माध्यम से पेट्रोल-डीजल के लिए भुगतान करते हैं, वैसे ही आपको तुरंत 0.75 फीसदी की छूट मिल जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story