Logo
election banner
18 जून को बजाज टू-व्हीलर इंडस्ट्रीज के लिए नया अध्याय लिखने वाली है। दरअसल, इस दिन कंपनी दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी। लंबे समय से इस मोटरसाइकिल की टेस्टिंग चल ही है।

(मंजू कुमारी)
18 जून को बजाज टू-व्हीलर इंडस्ट्रीज के लिए नया अध्याय लिखने वाली है। दरअसल, इस दिन कंपनी दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी। लंबे समय से इस मोटरसाइकिल की टेस्टिंग चल ही है। हाल ही में पल्सर NS400Z के लॉन्चिंग इवेंट में इसकी लॉन्चिंग डेट का खुलासा हुआ है। अब लॉन्च से पहले ही इस CNG मोटरसाइकिल का ब्लूप्रिंट सामने आया है। ब्लूप्रिंट ने इसके CNG सिलेंडर की पोजीशन के साथ इसके फीचर्स की डिटेल से भी सस्पेंस खत्म कर दिया है। बता दें कि कंपनी इस बाइक को अपने पुणे प्लांट में ही लॉन्च करेगी।

ब्लूप्रिंट से डिजाइन का हुआ खुलासा
बजाज CNG मोटरसाइकिल का जो ब्लूप्रिंट सामने आया है उससे इसके डिजाइन का खुलासा हो गया है। इस मोटरसाइकिल में CNG सिलेंडर को सेट करने के लिए ब्रेसिज के साथ डबल क्रैडल फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है। इसे सीट के नीचे बीच में लगाया है। CNG भरने के लिए नोजल को सामने की तरफ रखा गया है। CNG और पेट्रोल टैंक को समायोजित करने के लिए एक 'स्लॉपर इंजन' मिलेगा। गोलाकार ब्रेसिज को फ्रेम और CNG टैंक को पकड़ने के लिए सबफ्रेम में वेल्ड किया है। इस मोटरसाइकिल में एक छोटा पेट्रोल टैंक भी मिलेगा।

बायो-फ्यूल सेटअप मिलेगा
इस CNG मोटरसाइकिल में बायो-फ्यूल सेटअप मिलने की उम्मीद है। ऐसे में इस बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच मिल सकता है, जो यूजर को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर जाने की परमिशन देगा। CNG टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा। कुल मिलाकर बजाज की CNG मोटरसाइकिल की यही खूबी और दमदार माइलेज सेगमेंट में इसे सबसे आगे कर सकती है। माना जा रहा है कि ये बाइक एक किलो CNG में 100Km से 120Km का माइलेज दे सकती है। फिलहाल सिलेंडर कैपेसिटी की डिटेस सामने नहीं आई है।

CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स
इसके दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं। सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी। इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं। CNG मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत करीब 70,000 रुपए हो सकती है।
 

5379487