Logo
election banner
Ola Electric New Scooter: ओला सोलो की खासियतों में इसका मल्टी लैंग्वेज वॉयस इंटरफ़ेस है, जो कृतिम AI टेक्नोलॉजी से चलता है। यह सिस्टम 22 भाषाओं में बातचीत करने में सक्षम है।

(मंजू कुमारी)

Ola Electric New Scooter: मोबिलिटी प्लेटफॉर्म ओला ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर 'ओला सोलो' (Ola Solo) सोमवार को पेश किया, जिसमें सेफ राइडिंग के लिए कई आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स शामिल हैं। ओला सोलो की लॉन्चिंग के साथ कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में एक नए बदलाव की शुरुआत कर दी है। इसे भारत का पहला ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक स्कूटर कहा जा रहा है, जिसमें अर्बन (शहरी) ट्रैवलिंग में क्रांति लाने के उद्देश्य से स्पेशली डिजाइन किया गया है।

नए ओला स्कूटर में क्या हैं खासियतें?
'ओला सोलो' (Ola Solo) भारत का पहला स्वायत्त इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसमें मल्टी लैंग्वेज वॉयस इंटरफ़ेस है, जो कृतिम AI टेक्नोलॉजी से चलता है। यह सिस्टम 22 भाषाओं में बातचीत करने में सक्षम है। इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से फेस रिकग्नीशन (चेहरे की पहचान) और अनुकूली शिक्षा इसकी खासियतों को उजागर करती है। यानी सोलो ने हेलमेट अनिवार्य करने के लिए फेस रिकग्नीशन सिस्टम को शामिल किया है।  

नेविगेशन में AI का यूज करेगा नया स्कूटर
सोलो इलेक्ट्रिक स्कूटर टेक्नोलॉजी से भरपूर है, जो स्मार्ट, सेफ और ज्यादा आरामदायक सवारी के लिए माडर्न एआई कैपेसिटी के साथ बाजार में आने वाला है। इसकी इन-हाउस डेवलप चिप, LMA 09000 द्वारा संचालित, सोलो सड़कों पर नेविगेशन के लिए आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) का यूज करेगा। कंपनी के मुताबिक, इसका अनुकूली एल्गोरिदम, JU-GUARD, हर सवारी से निरंतर सीखना सुनिश्चित करता है और दक्षता को बढ़ाता है। कंपनी की मानें तो यह स्कूटर ऑब्जेक्ट की दूरी मापने के लिए लेजर पल्स का यूज करता है। साथ ही सटीक 3डी मैपिंग भी करेगा।
 सीईओ भाविश अग्रवाल ने X पोस्ट में किया ऐलान
ओला इलेक्ट्रिक के को-काउंडर भाविश अग्रवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नए स्कूटर के फीचर्स को लेकर पोस्ट किया। उन्होंने X पोस्ट में लिखा- "पेश है 'ओला सोलो - भारत का पहला ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक स्कूटर।' सोलो पूरी तरह से ऑटोनॉमस, एआई इनेवल और ट्रैफिक स्मार्ट स्कूटर है।"

नए ओला स्कूटर में कई मोड, जिसमें एआई फीचर
सोलो 'ह्यूमन मोड' में शहरी रास्तों पर अन्य वाहनों और यहां तक ​​कि चाय विक्रेताओं के साथ दोस्ताना अंदाज में बातचीत की सुविधा देता है। स्कूटर में वाइब्रेटिंग सीट अलर्ट संभावित खतरों या रास्ते में मोड़ को लेकर अलर्ट प्रदान करेगा। एडिशन सेफ्टी के लिए सोलो ने 'रेस्ट मोड' पेश किया है, जो बैटरी कम होने पर खुद ही नजदीकी हाइपरचार्जर का पता लगाएगा। इसके अलावा ओला ऐप पर 'समन मोड' यूजर्स को सोलो के लिए कॉल करने में सक्षम बनाती है, जो इन्हें ऑटोमैटिकली रिसीव करेगी। जिससे मोबिलिटी-ऑन-डिमांड कॉन्सेप्ट में क्रांतिकारी बदलाव की उम्मीद है।

jindal steel Ad
5379487