Logo
election banner
मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) न्यू जेन स्विफ्ट 9 मई को लॉन्च करेगी। लॉन्चिंग से पहले ही इस कार से जुड़ी डिटेल सामने आ चुकी है। अब इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर के फोटो भी लीक हो गए हैं।

(मंजू कुमारी)
मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) न्यू जेन स्विफ्ट 9 मई को लॉन्च करेगी। लॉन्चिंग से पहले ही इस कार से जुड़ी डिटेल सामने आ चुकी है। अब इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर के फोटो भी लीक हो गए हैं। कुछ वेबसाइट ने इसके फोटो क्लिक करके लीक कर दिए। फोटोज के मुताबिक इसके इंटीरियर में कई चेंजेस देखने को मिल रहे हैं। कंपनी अपनी स्विफ्ट में नया इंजन के साथ 6 एयरबैग का इस्तेमाल करने वाली है। ये पहले मौका है जब इसमें 6 एयरबैग मिलेंगे। चलिए इसके डिजाइन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

फॉग लैम्प और एलॉय व्हील मिलेंगे
न्यू स्विफ्ट में फ्रंट बंपर में फ़ॉग लैंप और नए एलॉय व्हील दिए गए हैं। जबकि इसमें मोनोटोन व्हाइट फ़िनिश दी है। डुअल-टोन कलर ऑप्शन मिलना भी तय है। इसका इंटीरियर ग्लोबल मार्केट के समान ही दिया है। जैसे इसमें 9-इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कई एनालॉग डायल से लेकर क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, डिजिटल एसी पैनल और कई तरह के कंट्रोल स्विच के साथ फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग दिख रही है।

25Km से ज्यादा का माइलेज
न्यू स्विफ्ट में नया Z सीरीज, 3-सिलेंडर इंजन देखने को मिलेगा, जिसकी पावर आउटपुट 81.6ps और 112nm का होगा। नया इंजन कम RPM पर हाई टॉर्क जेनरेट करता है। नया इंजन मिलने से ये हैचबैक कार 25.72 किमी/लीटर का माइलेज देने में कैपेबिल होगी। यह मौजूदा मॉडल की तुलना में 3km/l से ज्यादा है। मौजूदा स्विफ्ट का माइलेज MT के साथ 22.38km/l और AT के साथ 22.56km/l का है।

जबरदस्त सेफ्टी और कनेक्टिविटी
मारुति अब स्विफ्ट में स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग देगी। इसमें आर्कमिस साउंड सिस्टम के साथ 9-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट मिलेगा। कंपनी नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट में सुज़ुकी कनेक्ट भी देगी। ये टेलीमैटिक्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस है। कंपनी अभी इस टेक्नोलॉजी को महंगी कारों में देती है। पैसेंजर के कम्फर्ट के लिए अब इस कार में रियर पैसेंजर्स के लिए भी AC वेंट्स मिलेंगे। न्यू जनरेशन स्विफ्ट में वायरलेस फोन चार्जर की सुविधा भी मिलेगा।
 

jindal steel Ad
5379487