Logo
हुंडई (Hyundai) अपने पोर्टफोलियो में नए इलेक्ट्रिक मॉडल शामिल करने का प्लान कर ही है। कंपनी ने क्रेटा EV की लॉन्चिंग डेट भी कन्फर्म कर दी है।

Hyundai Inster EV: हुंडई अपने पोर्टफोलियो में नए इलेक्ट्रिक मॉडल शामिल करने का प्लान कर ही है। कंपनी ने क्रेटा EV की लॉन्चिंग डेट भी कन्फर्म कर दी है। इसे जनवरी 2025 में लॉन्च किया जाएगा। इस बीच, कंपनी ने नई इंस्टर का टीज किया है। माना जा रहा है कि ये हुंडई एक्सटर का इलेकट्रिक मॉडल हो सकती है। हुंडई के मुताबिक, इंस्टर नाम 'इंटीमेट' और 'इनोवेटिव' से प्रेरित है। जिसे कैस्पर नाम के साथ जोड़ा गया है। अभी तक, कैस्पर सिर्फ कोरिया में बेची जाती है।

हुंडई इंस्टर ईवी के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

कैस्पर को पहली बार 2021 में पेश किया गया था। आने वाली इनस्टर में हुंडई की टीजर इमेज में दिखाई गई सिल्हूट जैसी ही आकृति होगी। इनस्टर में एक यूनिक फेसिया मिलेगा। इससमें कैस्पर के समान बोनट, विंडस्क्रीन और साइड सिल्हूट मिलेगा। इसमें चार्जिंग पोर्ट सामने की तरफ मिलेगा। इनस्टर में नए पिक्सेल-स्टाइल क्वाड-एलिमेंट सर्कुलर LED DRLs और पिक्सेल-स्टाइल 7-एलिमेंट LED टर्न इंडिकेटर्स दिए हैं। टेल लाइट्स में भी पिक्सेल इफेक्ट मिलता है। इसमें अलग तरह के एलॉय व्हील दिए हैं।

इसमें कैस्पर की तरह रूफ रेल, बॉडी क्लैडिंग और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। हुंडई के अनुसार, इनस्टर ड्राइविंग रेंज और टेक्नोलॉजी और सुरक्षा फीचर्स में नए स्टैंडर्ड स्थापित करने के लिए तैयार है। कंपनी के मुताबिक, ये सिंगल चार्ज पर 355Km की रेंज देगी। कंपनी ने अभी बैटरी और मोटर से जुड़ी डिटेल शेयर नहीं की है। ये भारत में कंपनी की एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार भी होगी।

भारत में हुंडई की एंट्री लेवल कार कोना EV है, इसक एक्स-शोरूम कीमत 23.84 लाख रुपए है। वहीं, माना जा रहा है कि अपकमिंग क्रेटा EV की कीमत करीब 16 लाख रुपए से शुरू होगी। फिलहाल, हुंडई ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि इंस्टर को भारत में लॉन्च किया जाएगा या नहीं। इंस्टर का क्रॉसओवर डिजाइन भारत में लॉन्च किए गए एक्सटर से कहीं बेहतर दिखता है। ऐसे में इसके भारत लॉन्च होने की उम्मीद तो है।

(मंजू कुमारी)

CH Govt Haryana Ad jindal steel hbm ad
5379487