Logo
election banner
कारों को क्रैश टेस्ट में सेफ्टी रेटिंग देने वाली कंपनी ग्लोबल NCAP ने तीन कारों की सेफ्टी रेटिंग जारी की है। इस लिस्ट में महिंद्रा बोलेरो, होंडा अमेज और किआ कैरेंस के नाम शामिल हैं। खास बात ये है कि सेफ्टी के लिहाज इन तीनों कारों के आंकड़ों ने चौंकाया है।

(मंजू कुमारी)
कारों को क्रैश टेस्ट में सेफ्टी रेटिंग देने वाली कंपनी ग्लोबल NCAP ने तीन कारों की सेफ्टी रेटिंग जारी की है। इस लिस्ट में महिंद्रा बोलेरो, होंडा अमेज और किआ कैरेंस के नाम शामिल हैं। खास बात ये है कि सेफ्टी के लिहाज इन तीनों कारों के आंकड़ों ने चौंकाया है। महिंद्रा बोलेरो को जहां सिर्फ 1-स्टार, होंडा अमेज को 2-स्टार और किआ कैरेंस को 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। हालांकि, पहले कैरेंस को जीरो सेफ्टी रेटिंग मिली थी। ऐसे में आप इनमें कोई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तब आपको इनकी सेफ्टी रेटिंग के बारे में जरू जानना चाहिए।

महिंद्रा बोलेरो को 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग
ग्लोबल NCAP में भारत की पॉपुलर SUV महिंद्रा बोलेरो नियो की टेस्टिंग की गई। बोलेरो को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 34.00 में से 20.26 पॉइंट मिले। जिसके चलते इसे एडल्ट के लिए 1-स्टार सेफ्टी मिली। वहीं, चाइल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49.00 में से 12.71 पॉइंट मिले। जिसके चलते इसे चाइल्ड के लिए 1-स्टार सेफ्टी मिली। ये महिंद्रा की किसी भी SUV को हाल ही में मिलने वाली सबसे कम सेफ्टी रेटिंग भी है। बता दें कि इसमें सेफ्टी के लिए 2 एयरबैग, सीट बेल्ट वार्निंग, चाइल्ड लॉक, ओवरस्पीड वार्निंग, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, एंटी-थेफ्ट इंजन इमोबिलाइजर और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस SUV में साइड हेड सेफ्टी नहीं मिलती। साथ ही सभी रो में 3 पॉइंट बेल्ट की कमी है।

होंडा अमेज को 2-स्टार सेफ्टी रेटिंग
होंडा अमेज भारत में बिकने वाली पॉपुलर सेडान है। हालांकि, इसकी सेफ्टी ने सभी को चौंका दिया है। ग्लोबल NCAP में इस सेडान को सिर्फ 2-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली। अमेज को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 34.00 में से 27.85 पॉइंट मिले। जिसके चलते इसे एडल्ट के लिए 2-स्टार सेफ्टी मिली। वहीं, चाइल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49.00 में से 8.58 पॉइंट मिले। जिसके चलते इसे चाइल्ड के लिए 0-स्टार सेफ्टी मिली। होंडा अमेज के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 2 एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, EBD के साथ ABS, रियर-व्यू कैमरा, चाइल्ड लॉक, चाइल्ड सीट के लिए एंकर पॉइंट, ओवरस्पीड वार्निंग और एंटी थेफ्ट इंजन इम्मोबिलाइजर जैसी फीचर्स मिलेते हैं।

किआ कैरेंस को 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग
किआ कैरेंस देखते ही देखते भारतीय बाजार की पॉपुलर 7-सीटर कार बना चुकी है। ग्लोबल NCAP में इसे 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली। हालांकि, चौंकाने वाले बात ये है कि पहले इसे 2-स्टार मिले थे। बाद में कंपनी ने कुछ सेफ्टी चेंजेस किए जिसके चलते इसका प्रदर्शन बेहतर हो गया। कैरेंस को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 34.00 में से 22.07 पॉइंट मिले। जिसके चलते इसे एडल्ट के लिए 5-स्टार सेफ्टी मिली। कैरेंस की सेफ्टी की बात करें तो इसमें फ्रंटल एयरबैग, बेल्ट प्री-टेंशनर, बेल्ट लोड लिमिटर्स, साइड हेड कर्टेन एयरबैग और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, 3-पॉइंट बेल्ट जैसे कई फीचर्स दिए हैं। खास बात ये है कि किआ ने अपनी सभी कारों के एंट्री लेवल वैरिएंट में 6-एयरबैग्स दे दिए हैं।

5379487