Logo
election banner
Car Safety Tips: अगर आपको थोड़ा सा भी अहसास हो कि इंजन में किसी तरह की कमी आ है और तापमान बढ़ रहा है, तो तुरंत इसे मैकेनिक के पास ले जाकर जांच कराएं।

(मंजू कुमारी)
Car Safety Tips:
देश के कई शहरों में गर्मी ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। भारत के कई हिस्सों में लू भी चल रही हैं। गर्मी से बचने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं। ऐसे में प्रचंड तापमान वाले मौसम में अपनी कार की सुरक्षा बनाए रखना भी बेहद जरूरी होता है। अत्यधिक तापमान न केवल हमारी सेहत, बल्कि हमारे वाहन के लिए भी खतरनाक हो सकता है। इसलिए गर्मियों में कार की खास देखभाल आवश्यक है। जानिए, इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स... 

1) कार का एसी चेक करें: 
गर्मियों में एयर कंडीशनर (CAR AC) का ठीक से काम करना बेहद महत्वपूर्ण है। एसी के सही तरीके से काम करने से आपकी ड्राइव आरामदायक और सुरक्षित होती है। इसलिए नियमित अंतराल पर एसी की सर्विसिंग और जांच करवाएं।
2) लिक्विड की चेकिंग जरूरी:
गर्मियों में गाड़ियों को अधिक लिक्विड की जरूरत होती है। जैसे कि इंजन ऑयल, इंजन कूलेंट, ब्रेक ऑयल, पावर स्टीयरिंग फ्लूइड और विंडशील्ड वाइपर फ्लूइड। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी कार के सभी उपकरण सही से काम कर रहे हैं।
3) इंजन के तापमान की जांच: 
गर्मियों में आपकी कार का इंजन ज्यादा गर्म हो सकता है, जो कि उसकी परफॉर्मेंस पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए नियमित अंतराल पर इंजन की जांच कराएं और इंजन कूलेंट, थर्मोस्टेट, होज, रेडिएटर, और वॉटर पंप को चेक कराएं। 
 
इन सुझावों का पालन करके आप अपनी कार को गर्मियों में सुरक्षित रख सकते हैं और इसे अधिक स्वच्छ, सुरक्षित और प्रभावी बना सकते हैं। इसके अलावा सुनिश्चित करें कि आप गर्मियों में भी अपनी कार की नियमित सर्विसिंग करवाते रहें और आपके वाहन की वायरिंग और इलेक्ट्रिकल सिस्टम की जांच भी कराते रहें। यह सभी उपाय आपको एक बेहतर और सुरक्षित ड्राइविंग अनुभव प्रदान करेंगे।
 

5379487