Logo
Jaguar Electric Car: विश्व भर में बढ़ती इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को देखते हुए लग्जरी कार निर्माता जगुआर ने भी इलेक्ट्रिक कार पेश करने की योजना बना रही है। कहा जा रहा है कि यूके स्थित कार निर्माता 2025 तक अपनी EV पेश कर सकती है।

Jaguar Electric Car: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर लोगों में गजब का क्रेज देखने को मिल रहा है। इसी को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां भी अपनी इलेक्ट्रिक कारों की सीरीज पर काम कर रही हैं। इसी कड़ी में अब ब्रिटिश लक्जरी कार निर्माता जगुआर का भी शामिल हो गया है। कहा जा रहा है कि जगुआर ने अपना पूरा ध्यान इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के प्रोडक्शन पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है।

जगुआर, जिसके पोर्टफोलियो में कुछ वर्ल्ड क्लास सेडान और स्पोर्ट्स कारें (world-class sedans and sports cars) हैं, ने कुछ ही हफ्तों में बर्मिंघम में कैसल ब्रोमविच फैक्ट्री (Jaguar Castle Bromwich Factory) में उन मॉडलों का प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया है।

जून तक बंद हो जाएंगे जगुआर की ये कारें
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने जिन कारों का प्रोडक्शन बंद करने की योजना बनाई है, उनमें एक्सई, एक्सएफ और एफ-टाइप (XE, XF और F-Type) सीरीज शामिल हैं। इन कारों के बंद होने के बाद जगुआर की लाइन-अप में केवल आई-पेस, ई-पेस और एफ-पेस (I-Pace, E-Pace और F-Pace) सहित स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (SUV) शामिल होंगे जो इस साल भर उपलब्ध रहेंगे। मोटरबीम (Motorbeam) के मुताबिक, जगुआर के मौजूदा इंटरनल कंबल्शन इंजन (ICE) मॉडल इस साल जून तक बंद हो जाएंगे।

इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने तक खरीद सकेंगे जगुआर की ये कारें
XE, XF और F-टाइप मॉडल भारत सहित दुनिया भर के बाजार में काफी लोकप्रिय है। इसे  लेकर जगुआर नॉर्थ अमेरिका के सीईओ जो एबरहार्ट ने कहा है कि ग्राहक इन कारों को तब तक खरीद सकेंगे जब तक कंपनी ईवी की नई लाइन-अप की घोषणा नहीं कर देती।

यह भी पढ़ेंः अप्रैल में इस दिन लॉन्च होगा Ather का फैमिली स्कूटर, जानें इसके बेहतरीन फीचर्स 

गैस से चलने वाली कारें नहीं होंगी बंद
हालांकि, जगुआर गैस से चलने वाले वेरिएंट की बिक्री जारी रखेगा। यह जल्द ही बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEV) की एक नई लाइन-अप लॉन्च करेगा। हालांकि, विदेशी कार निर्माता ने आधिकारिक तौर पर साफ नहीं किया है कि ICE मॉडल बाजार में कब तक उपलब्ध रहेंगे। यह भी उम्मीद है कि ईवी पोर्टफोलियो की शुरुआत के बाद कंपनी अपने प्रोडक्शन फैसिलिटी को कैसल ब्रोमविच फैक्ट्री से एक नए स्थान पर स्थानांतरित कर देगी।

रिपोर्ट्स की माने तो, यूके स्थित ऑटो दिग्गज 2025 की पहली छमाही में चार सीटों वाली इलेक्ट्रिक जीटी कार लॉन्च करेगी। यह ईवी एक टॉप क्वालिटी वाले इंजन से लैस होगी, जो 600 BHP की अधिकतम पावर देने में सक्षम है।

यह भी पढ़ेंः Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर डिस्काउंट की तारीख बढ़ी, मिल रहा 25 हजार रुपए तक Discount

पोर्शे टायकन से होगा मुकाबला
वैश्विक बाजार में Jaguar की इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला पोर्शे टायकन (Porsche Taycan) से होगा। कंपनी अगले साल एक लग्जरी एसयूवी और एक बड़ी सैलून कार भी उतारेगी और दोनों कारों को विशेष JEA प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा।

5379487